Saif Ali Khan के बिजनेस पार्टनर थे Stree 2 के निर्माता Dinesh Vijan, 10 साल पहले अलग होकर बनाया अपना प्रोडक्शन हाउस

मुंबई। हॉरर कॉमेडी फिल्म स्त्री 2 की अभूतपूर्व सफलता के साथ एक नाम आप बार-बार सुन रहे होंगे- दिनेश विजन, जो इस फिल्म के निर्माता हैं। आम तौर पर फिल्मों की स्टार कास्ट, निर्देशक, राइटर, म्यूजिक डायरेक्टर, सिंगर की बात तो हो जाती है, मगर निर्माता के बारे में चर्चा ज्यादा नहीं होती।

ऐसे में जहन में सवाल उठाना लाजिमी है कि दिनेश विजन आखिर हैं कौन? फिल्मों में दिलचस्पी रखने वाले दर्शक और सिनेप्रेमी इस सवाल का जवाब जानते होंगे, मगर बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो दिनेश विजन के बारे में ज्यादा नहीं पता होगा। उनके बारे में बात करना आज इसलिए भी जरूरी हो गया है, क्योंकि इंडस्ट्री के सबसे बड़े प्रोडक्शन हाउसेज में से एक यशराज फिल्म्स ने स्त्री 2 की बेतहाशा कामयाबी के लिए दिनेश विजन और उनकी कम्पनी मैडॉक फिल्म्स को बधाई देते हुए इंस्टाग्राम पर पोस्ट लिखी है।

यह भी पढ़ें: Stree 2 ने रचा इतिहास! Jawan का रिकॉर्ड तोड़ बनी सबसे बड़ी हिंदी फिल्म, 600 करोड़ से महज इतनी दूर

आई स्पीलबर्ग और लूकस की याद

हिंदी सिनेमा में इस तरह की परम्परा कम रही है। हालांकि, पश्चिम में मशहूर निर्माता-निर्देशक ऐसा करते रहे हैं कि किसी फिल्म की सफलता पर एक-दूसरे को खत भेजें और सार्वजनिक तौर पर तारीफ करें। 1977 की बात है, जब जॉर्ज लूकस की स्टार वार्स ने स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म जॉज को पीछे छोड़ दिया था, तब स्टीवन ने बधाई का नोट भेजकर शुभकामना दी थी।

1983 में जब जॉर्ज लूकस की स्टार वार्स को स्टीवन स्पीलबर्ग की ईटी ने पीछे छोड़ दिया, तब लूकस ने स्टीवन को बधाई नोट भेजा था। दोनों के बीच यह सिलसिला आगे भी चलता रहा था। यशराज फिल्म्स का पब्लिक प्लेटफॉर्म पर मैडॉक फिल्म्स को बधाई देना जॉर्ज-स्टीवन के बीच बधाइयों के आदान-प्रदान की याद दिलाता है।

2009 में शुरू हुई थी सैफ के साथ पार्टनरशिप

बहरहाल, लौटते हैं, दिनेश विजन पर। सिनेमा के जानकार जानते होंगे कि दिनेश विजन एक समय में सैफ अली खान के बिजनेस पार्टनर हुआ करते थे। 2009 में सैफ और दिनेश ने इल्युमिनाटी फिल्म्स के नाम से एक प्रोडक्शन हाउस बनाया था, जिसकी पहली फिल्म थी लव आज कल। सैफ और दीपिका पादुकोण ने लीड रोल्स निभाये थे। इम्तियाज अली निर्देशित फिल्म बेहद सफल रही थी।

सैफ अली खान ने अपनी प्रोडक्शन कम्पनी के नाम को लेकर कहा था कि उन्हें सीक्रेट सोसाइटीज और कल्ट्स में दिलचस्पी है, इसलिए यह नाम पसंद है। इल्युमिनाटी असल में एक सीक्रेट सोसाइटी है, जो मिडीवल एजेज से काम कर रही है।

सैफ और दिनेश ने 2009 से 2014 तक इल्युमिनाटी के तहत 6 फिल्मों का निर्माण किया, जिनमें लव आज कल, एजेंट विनोद, कॉकटेल, गो गोवा गोन, लेकर हम दीवाना दिल और हैप्पी एंडिंग शामिल हैं।

2014 में सैफ और दिनेश की जुदा हुईं राहें

आखिरी फिल्म के टाइटल की तरह 2014 में सैफ और दिनेश की फिल्मों के निर्माण में पार्टनरशिप की भी हैप्पी एंडिंग हो गई थी। सैफ ने तब कहा था कि दिनेश उनके भाई की तरह हैं, वो इल्युमिनाटी का हिस्सा बने रहेंगे। फिलहाल, वो अपनी अलग फिल्में भी बनाएंगे। सैफ ने उम्मीद जताई थी कि भविष्य में इल्युमिनाटी के बैनर तले दोनों फिल्म बनाएंगे।

सैफ से अलग होकर दिनेश विजन ने अपनी प्रोडक्शन कम्पनी मैडॉक फिल्म्स के तहत पहली फिल्म फाइंडिंग फैनी बनाई। इस फिल्म का निर्देशन होमी अदजानिया ने किया था, जिनके साथ दिनेश पहले भी काम करते रहे थे। अर्जुन कपूर और दीपिका पादुकोण लीड रोल्स में थे। यह फिल्म चर्चा में रही।

सोलो प्रोड्यूसर के तौर पर दिनेश का फिल्में बनाने का सिलसिला शुरू करने के बाद 2017 में उन्होंने राब्ता के साथ निर्देशन की भी कमान संभाली। हालांकि, सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन अभिनीत यह फिल्म सफल नहीं रही।

यह भी पढ़ें: इस शुक्रवार सिनेमाघरों में मनाया जाएगा National Cinema Day, सिर्फ 99/- रुपये में देखिए कोई भी फिल्म


स्त्री ने दिनेश विजन को दी मजबूती

2018 में हॉरर कॉमेडी स्त्री की अप्रत्याशित सफलता ने मैडॉक फिल्म्स के नाम को इंडस्ट्री के भरोसेमंद प्रोडक्शन हाउसेज के तौर पर स्थापित कर दिया। बदलापुर, लुका छुपी, बाला, मिमी, दसवीं, तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया, भेड़िया समेत कई सफल और सराही गई फिल्में मैडॉक फिल्म्स के खाते में हैं।

दिनेश विजन की फिल्मों को अगर आप ध्यान से देखें तो वो लार्जर दैन लाइफ कहानियां नहीं चुनते। अपने आसपास नजर घुमाएंगे तो उनकी फिल्मों के किरदार दिखाई दे जाएंगे। सम्भवत: उनकी सफलता की एक वजह ये भी है। दिनेश लार्जन दैन लाइफ फिल्मों के जंजाल में अभी नहीं फंसे हैं।

बॉलीवुड में हॉरर-कॉमेडी का यूनिवर्स बनाने वाले वो पहले निर्माता भी हैं। स्त्री, रूही, भेड़िया, मुंजा और अब स्त्री 2। स्त्री 3 के साथ यह सिलसिला आगे बढ़ेगा। रिलीज के लिए तैयार बैनर की अगली फिल्म छावा है, जो मैडॉक की पहली हिस्टोरिकल फिल्म है। विक्की कौशल लीड रोल में हैं।

इनके अलावा तेहरान, स्काय फोर्स, इक्कीस, हैप्पी टीचर्स डे, दिलेर आने वाली फिल्में हैं।