Akshay Kumar के जन्म से 2 साल पहले आई थी First Horror Comedy भूत बंगला, मशहूर संगीतकार ने किया था एक्टिंग डेब्यू

मुंबई। अक्षय कुमार ने सोमवार को अपनी नई फिल्म भूत बंगला की घोषणा की। नाम और मोशन पोस्टर में अक्षय कुमार का अंदाज बता रहा है कि यह हॉरर कॉमेडी फिल्म होगी, जिसका निर्देशन प्रियदर्शन कर रहे हैं। प्रियदर्शन का अक्षय कुमार के करियर में बहुत बड़ा योगदान है।

प्रियदर्शन ना होते तो अक्षय की कॉमेडी वाली साइड शायद दर्शक नहीं देख पाते या देख पाते तो उतना असर नहीं होता, जितना हेराफेरी ने किया। सदी बदलने के साथ ही इस फिल्म के जरिए अक्षय के करियर को भी नई दिशा मिली। दोनों का साथ कई कॉमेडी ड्रामा फिल्मों में रहा। हेराफेरी के बाद हॉरर कॉमेडी भूल भुलैया, अक्षय और प्रियदर्शन की सबसे चर्चित फिल्म है। अब भूत बंगला फिल्म के साथ इनका 14 सालों का वनवास भी खत्म हो गया है।

1965 में आई थी पहली भूत बंगला

अक्षय की नई फिल्म का नाम भूत बंगला सुनते ही याद आई 59 साल पहले आई भूत बंगला (Bhoot Bungla),जो हिंदी सिनेमा की पहली हॉरर कॉमेडी फिल्म मानी जाती है। उस वक्त अक्षय कुमार का जन्म भी नहीं हुआ था। अक्षय की पैदाइश 1967 की है और आज वो अपना बर्थडे मना रहे हैं। उस भूत बंगला का निर्माण और निर्देशन उस वक्त के कॉमेडी सुपरस्टार महमूद ने किया था।

आरडी बर्मन ने किया था एक्टिंग डेब्यू

1965 में आई भूत बंगला के साथ एक और दिलचस्प तथ्य जुड़ा है, जिसकी जानकारी कम ही लोगों को होगी। आरडी बर्मन को आप सभी दिग्गज संगीतकार के तौर पर जानते होंगे, जिन्होंने हिंदी सिनेमा को कई आइकॉनिक गीत दिये हैं।

मगर, कम ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि आरडी ने पर्दे पर अदाकारी का हुनर भी दिखाया है और जिस फिल्म में वो पहली बार बतौर एक्टर सामने आये थे, वो भूत बंगला ही थी। फिल्म में लीड रोल खुद महमूद ने निभाया था, जबकि आरडी ने महमूद के सहयोगी का किरदार निभाया था।

यह भी पढ़ें: Movies in September: ‘युध्रा’ से Devara तक, इस महीने लगा है फिल्मों का मेला, कौन-सी मूवी कहां देखें?

इस फिल्म का संगीत भी आरडी बर्मन ने ही दिया था। वैसे, आरडी को फिल्म में बतौर संगीतकार ब्रेक देने वाले भी महमूद ही थे, जिन्होंने 1961 में आई अपनी फिल्म छोटे नवाब से पंचम दा को स्वतंत्र संगीतकार के तौर पर लॉन्च किया था। भूत बंगला में तनुजा लीड एक्ट्रेस थीं। इस फिल्म के कई दृश्य आज भी गुदगुदा जाते हैं।