IIFA Awards 2024: ‘निस्वार्थ होता है मां का प्रेम’, Rani Mukerji ने मांओं को समर्पित किया अपना बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड

मुंबई। आइफा अवॉर्ड्स 2024 में रानी मुखर्जी ने ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ में अपने अभिनय के लिए बेस्ट एक्ट्रेस चुना गया। रानी ने अपना अवॉर्ड सभी मांओं को समर्पित करते हुए कहा कि बच्चों के लिए मां का प्यार निस्वार्थ होता है और उनके लिए वो पहाड़ भी हिला सकती हैं।

सच्ची घटना पर बनी मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे

वास्तविक घटना से प्रेरित मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे पिछले साल मार्च में रिलीज हुई थी। आशिमा छिब्बर निर्देशित फिल्म में रानी ने नॉर्वे में रहने वाली देबिका चटर्जी का किरदार निभाया था, जिसके बच्चों को नॉर्वे अथॉरिटीज उनसे छीन लेती हैं। अथॉरिटीज का मानना था कि वो बच्चों की परवरिश करने के लिए अनफिट हैं। देबिका बच्चों की कस्टडी वापस पाने के लिए लम्बी कानूनी लड़ाई लड़ती है।

मातृत्व की भाषा यूनिवर्सल

अवॉर्ड लेते समय रानी ने कहा- “यकीन नहीं होता कि मैं यहां खड़ी हूं। यह मेरे करियर की सबसे खास फिल्मों में से एक है। IIFA में यह पुरस्कार पाना और भी खास है, क्योंकि यह साबित करता है कि ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ ने ग्लोबली लोगों को प्रभावित किया है। इस फिल्म की सफलता ने यह साबित किया है कि कहानी कहने की ताकत और मातृत्व के अटूट प्रेम और मानवीय संघर्ष की भाषा यूनिवर्सल है।”

उन्होंने आगे कहा, “इस प्रवासी भारतीय मां की कहानी ने मुझे गहराई से झकझोर दिया था। एक मां का अपने बच्चे के लिए प्रेम निस्वार्थ होता है। यह मुझे मिथक लगता था, जब तक कि मैंने खुद इसका अनुभव नहीं किया। मां का प्रेम किसी कानून को नहीं मानता, वह किसी पर दया नहीं करता। वह सब कुछ सह सकता है और उसके बच्चे के रास्ते में जो भी आता है उसे कुचल सकता है।

रानी ने आगे कहा- कोई भी मां और उसके बच्चे के बीच आ नहीं सकता। यह पुरस्कार सभी माताओं को समर्पित करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। माताएं अपने बच्चों के लिए पहाड़ भी हिला सकती हैं और दुनिया को एक बेहतर जगह बना सकती हैं।” बता दें, आइफा अवॉर्ड्स 2024 अबु धाबी में शनिवार रात दिये गये थे। रानी अब मर्दानी 3 में नजर आएंगी।

अवॉर्ड्स विनर्स की पूरी लिस्ट यहां पढ़ें: IIFA Awards 2024: बेस्ट एक्टर Shah Rukh Khan तो बेस्ट एक्ट्रेस रानी मुखर्जी, बेस्ट विलेन बने Bobby Deol