Veer Zara Re-Release: पाकिस्तान में क्यों हुई थी स्पेशल स्क्रीनिंग? 20 साल बाद थिएटर्स में लौट रही Shah Rukh Khan की फिल्म

मुंबई। वीर जारा ना सिर्फ शाह रुख खान, बल्कि हिंदी सिनेमा की भी आइकॉनिक फिल्मों में शुमार है। फिल्म का संगीत भी सुपरहिट रहा था और आज भी इसके गीत कहीं बजते हैं तो कदम ठिठक जाते हैं। नई सदी की शुरुआत में जन्म लेने वाली पीढ़ी के लिए वीर जारा को बड़े पर्दे पर देखने का सुनहरी मौका आया है।

शाह रुख खान, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म 20 साल बाद सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। इसकी सूचना फिल्म के निर्माता यशराज फिल्म्स ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

कब रिलीज होगी वीर जारा?

शुक्रवार को यशराज ने जो जानकारी साझा की है, उसके मुताबिक फिल्म पीवीआर आइनॉक्स और सिनेपोलिस मल्टीप्लेक्सेज में 13 सितम्बर को दोबारा रिलीज की जा रही है। वीर जारा पहली बार 2004 में 12 नवम्बर को दिवाली के मौके पर थिएटर्स में रिलीज हुई थी और बेहद सफल रही थी।

यह भी पढ़ेंं: Border 2: सरहद पर दुश्मनों का खौफ बढ़ाएंगे Diljit Dosanjh, सनी देओल की वॉर फिल्म में हुई एंट्री

क्या है वीर जारा की कहानी?

यश चोपड़ा निर्देशित फिल्म की कहानी पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय कैदियों के मामलों के रिव्यू से शुरू होती है, ताकि उन्हें आजाद किया जा सके। ऐसे ही कैदियों में से एक है स्क्वॉड्रन लीडर वीर प्रताप सिंह, जो कैदी नम्बर 786 के नाम से 22 सालों से पाकिस्तान की जेल में बंद है। उसका केस वकील सामिया सिद्दीकी को मिलता है। इसके साथ अतीत से निकलती है वीर और जारा की प्रेम कहानी।

फिल्म में शाह रुख ने वीर, प्रीति जिंटा ने जारा और रानी मुखर्जी ने सामिया सिद्दीकी का किरदार निभाया था। किरन खेर, दिव्या दत्ता और मनोज बाजपेयी भी अहम किरदारों में नजर आये थे। अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी ने फिल्म में मेहमान भूमिकाएं निभाई थीं।

मदनमोहन की आखिरी फिल्म

वीर जारा की सबसे बड़ी खूबी इसका संगीत रहा था। उस वक्त इसकी खूब चर्चा रही थी। हिंदी सिनेमा के दिग्गज संगीतकार मदनमोहन की धुनों पर इस फिल्म के गीत रचे गये थे। इस लिहाज से यह उनकी आखिरी फिल्म कही जा सकती है। हालांकि, मदनमोहन का निधन 1975 में हो चुका था। उनके बेटे संजीव कोहली ने उनकी रचनाओं को पुनर्जीवित किया था।

फिल्म में 11 गाने थे और सभी बेहद लोकप्रिय हुए। लता मंगेशकर, उदित नारायण, जगजीत सिंह, सोनू निगम, गुरदास मान, रूप कुमार राठौड़, अहमद और मोहम्मद हुसैन की आवाजों ने इन गीतों को कर्णप्रिय बनाया था।

पाकिस्तान में हुई स्क्रीनिंग

पाकिस्तान में फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग रखी गई थी। बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में फिल्म को काफी सराहना मिली थी। 26 अप्रैल, 2006 को वीर जारा फ्रांस के सबसे बड़े थिएटर ग्रैंड रेक्स में दिखाई गई थी। वहां किसी भारतीय फिल्म की पहली स्क्रीनिंग थी।