Emergency Postponed: कंगना रनौत की फिल्म को क्यों नहीं मिला सेंसर सर्टिफिकेट? तीसरी बार टली रिलीज

मुंबई। कंगना रनौत की डायरेक्टोरियल फिल्म इमरजेंसी की रिलीज एक बार फिर आगे खिसक गई है। विवादों में घिरी फिल्म को सेंसर सर्टिफिकेट ना मिलने की वजह से आगे खिसका दिया गया है। एक्ट्रेस ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस को दी और जल्द नई तारीख जारी करने का वादा भी किया।

सेंसर सर्टिफिकेट का इंतजार

1975 में इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लगाये गये आपातकाल की घटनाओं को दिखाने वाली फिल्म 6 सितम्बर को सिनेमाघरों में उतरने वाली थी, मगर ट्रेलर आने के बाद से फिल्म को लेकर लगातार विरोध हो रहा है। कई सिख संगठनों ने कंगना की इमरजेंसी का विरोध किया है। उनका कहना है कि फिल्म उनके घावों को फिर से कुरेदेगी। कंगना ने इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा-

यह भी पढ़ें: गाने के साथ पूरी हुई Shahid Kapoor की फिल्म देवा की शूटिंग, अगले साल होगी रिलीज

भारी मन से मैं यह घोषणा कर रही हूं कि मेरी डायरेक्टोरियल फिल्म इमरजेंसी, जो आज रिलीज होने वाली थी, उसे खिसका दिया गया है और हम अभी भी सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट का इंतजार कर रहे हैं। आपके धैर्य और समझ के लिए शुक्रिया। नई रिलीज डेट की घोषणा जल्द की जाएगी।

तीसरी बार टली इमरजेंसी

इमरजेंसी सबसे पहले पिछले साल अक्टूबर-नवम्बर में रिलीज होने वाली थी, मगर तैयार ना होने की वजह से इसे 14 जून तक स्थगित कर दिया गया। इस बीच कंगना लोकसभा चुनाव में उतर गईं और हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी की टिकट पर चुनाव जीतकर संसद पहुंच गईं। कंगना के इलेक्शन में बिजी होने की वजह से इमरजेंसी 14 जून को रिलीज नहीं हो सकी। इसके बाद फिल्म की रिलीज डेट 6 सितम्बर रखी गई।

क्यों नहीं मिल रहा फिल्म को सर्टिफिकेट?

कंगना की फिल्म को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिस पर उच्च न्यायालय ने 5 सितम्बर को फैसला सुनाया कि फिल्म को तुरंत प्रभाव से राहत नहीं दी जा सकती और वो सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन को प्रमाण पत्र जारी करने के लिए नहीं कह सकते। उच्च न्यायालय ने सीबीएफसी को 18 सितम्बर तक फिल्म के विवादित पहलुओं को रिव्यू करने के लिए कहा है। तब तक फिल्म रिलीज नहीं की जाएगी।

इमरजेंसी को लेकर सिख समुदाय ने आपत्ति जाहिर की है। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने इन सिख ग्रुप्स को तीन दिनों के भीतर अपनी आपत्तियां सीबीएफसी को देने के लिए कहा है। साथ ही बोर्ड को निर्देशित किया है कि वो इन पर कार्रवाई करें। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के इसी आदेश के कारण बॉम्बे हाई कोर्ट ने फिल्म को सर्टिफाई करने का आदेश नहीं दिया, क्योंकि इससे एमपी हाई कोर्ट के आदेश की अवहेलना होती।

यह भी पढ़ें: 120 Bahadur: 1962 के भारत-चीन युद्ध की अनकही कहानी लेकर आ रहे फरहान अख्तर, मोशन पोस्टर जारी

कंगना ने किया है निर्देशन

इमरजेंसी कंगना की दूसरी डायरेक्टोरियल फिल्म है। उन्होंने मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ झांसी से निर्देशन की शुरुआत की थी। फिल्म में कंगना खुद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका में हैं, जबकि अनुपम खेर, श्रेयस तलपड़े, मिलिंद सोमन समेत कई चर्चित कलाकार दिग्गज राजनेताओं और अन्य जरूरी किरदारों में दिखेंगे। कंगना ने इस फिल्म को लेकर कहा था कि उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी गिरवी रखकर फिल्म बनाई है।