National Film Awards में कन्नड़ सिनेमा का दबदबा, कांतारा और KGF Chapter 2 को बड़ी जीत

मुंबई। 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में कन्नड़ सिनेमा का खास दबदबा नजर आया। कन्नड़ फिल्मों कांतारा और कजीएफ चैप्टर 2 ने अपने नाम कई अवॉर्ड्स किये हैं।

कांतारा को बेस्ट पॉपुलर फिल्म प्रोवाइंडिंग होलसम एंटरटेनमेंट से सम्मानित किया गया तो इस फिल्म क लीड एक्टर ऋषभ शेट्टी ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया।

वहीं, केजीएफ चैप्टर-2 को बेस्ट कन्नड़ फिल्म और बेस्ट एक्शन डायरक्शन कैटेगरीज में पुरस्कार दिये गये।

कांतारा मेरा जुनून: ऋषभ शेट्टी

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होने के बाद मीडिया को जारी स्टेटमेंट में ऋषभ शेट्टी ने कहा- “कंतारा मेरे जुनूनी प्रोजेक्ट रहा है, क्योंकि इसकी कहानी मेरे होम टाउन की है। इसलिए यह मेरे लिए निजी कहानी रही। नेशनल अवॉर्ड जीतना इस बात को जाहिर करता है कि हम विशुद्ध कंटेंट में विश्वास करते हैं।

हमने पारम्परिक तरीकों से हटकर अलग रास्ता अपनाया है। कंतारा की सफलता और दर्शकों का समर्थन दैव का सच्चा आशीर्वाद है। इस फिल्म के जरिए हर क्षेत्र के लोग अपनी जड़ों से जुड़ा महसूस कर सकते हैं, जो दिखाता है कि क्षेत्रीय कहानियां यूनिवर्सल होती हैं।”

यह भी पढ़ें: 70th National Film Awards: राष्ट्रपति ने विजेताओं को दिये पुरस्कार, मिथुन ‘दादासाहेब फाल्के’ से सम्मानित

कांतारा 2022 में रिलीज हुई थी। ऋषभ शेट्टी ने इस फिल्म का निर्देशन भी किया है। कांतारा बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रही थी। खासकर, हिंदी बेल्ट में फिल्म ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। कांतारा कन्नड़ सिनेमा के इतिहास की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है।

अब इसका पार्ट 2 आने वाला है, जो कांतारा की कहानी का प्रीक्वल है।

केजीएफ 3 के लिए मोटिवेशन

केजीएफ चैप्टर 2 के निर्देशक प्रशांत नील ने कहा, “केजीएफ के लिए नेशनल अवॉर्ड जीतना बहुत ही खुशी की बात है, क्योंकि केजीएफ हमारे लिए बहुत ही रोमांचक और उत्साहजनक सफर रहा है। जब मैंने केजीएफ फिल्म बनानी शुरू की थी तो मेरा लक्ष्य सिर्फ ऐसी फिल्म बनाना था, जिसे दर्शक पसंद करें।

यश, होम्बले और सभी तकनीशियनों के सपोर्ट की बदौलत, केजीएफ ने सारी हदें तोड़ दीं और ग्लोबल पहचान बनाई। यह उन सभी के लिए और कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी सफलता थी, क्योंकि अब हमारे पास केजीएफ 3 के लिए मोटिवेशन है।”

2022 में रिलीज हुई केजीएफ चैप्टर 2 कन्नड़ सिनेमा के इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। यश ने लीड रोल निभाया था। हिंदी बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म ने अभूतपूर्व कमाई करते हुए कई हिंदी फिल्मों को पीछे छोड़ा था। इस कन्नड़ फिल्म ने सिर्फ हिंदी में 432 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था।

इन दोनों ही बेहद सफल फिल्मों का निर्माण होम्बले फिल्म्स ने किया था।