कौन हैं Konda Surekha, जिनके सामंथा-चैतन्य पर दिये बयान से तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में उबाल, क्या है पूरा विवाद?

मुंबई। सामंथा रूथ प्रभु और चैतन्य अक्कीनेनी के तलाक को लेकर तेलंगाना सरकार में पर्यावरण मंत्री कोंडा सुरेखा के विवादित बयान से तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में बवाल मच गया है। सुरेखा ने दोनों कलाकारों के तलाक के लिए बीएआरएस के नेता के टी रामाराव को जिम्मेदार ठहराया था। साथ ही सामंथा और अक्कीनेनी परिवार के बारे में बेहद आपत्तिजनक बातें कहीं।

सुरेखा के बयान का अक्कीनेनी फैमिली ने कड़ा विरोध किया है। साथ ही तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के कई जाने-माने कलाकारों ने इसकी भर्त्सना करते हुए राजनीति के लिए फिल्म सेलेब्स के नामों को घसीटे जाने पर आक्रोश व्यक्त किया है। फिल्म इंडस्ट्री की तरफ से तीखी प्रतिक्रियाएं देख कोंडा सुरेखा ने गुरुवार को अपना बयान वापस ले लिया।

क्या है कोंडा सुरेखा का वो बयान?

2 अक्टूबर को कोंडा सुरेखा ने मीडिया से बातचीत करते हुए केटीआर पर गम्भीर आरोप लगाये। बीआरएस नेता पर हमले के बीच सुरेखा ने नागार्जुन के परिवार को भी घसीट लिया। केटीआर को ड्रग एडिक्ट बताते हुए सुरेखा ने कहा- वो फिल्म सेलिब्रिटीज के लिए रेव पार्टी करते थे। कई अभिनेत्रियां केटीआर की वजह से फिल्म इंडस्ट्री छोड़ गईं।

कोंडा सुरेखा ने दावा किया कि नागार्जुन का एन कन्वेंशन सेंटर ढहाने से पहले केटीआर ने उनके परिवार से सेक्सुअल फेवर मांगा था, जिसके चलते सामंथा और चैतन्य का तलाक हुआ।

नागा चैतन्य का तलाक 100 फीसदी केटीआर की वजह से हुआ है। अगर एन कन्वेंशन हॉल बचाना है तो सामंथा को मेरे पास भेज दो। नागार्जुन ने सामंथा को केटीआर के पास जाने के लिए फोर्स किया था। उन्होंने साफ कह दिया था, या तो हमारी बात मानो, वरना तलाक दे दो। इस वजह से तलाक हुआ था। पूरी इंडस्ट्री यह बात जानती है।

यह भी पढ़ें: Rajinikanth Health Update: अस्पताल में क्यों भर्ती हुए रजनीकांत और कब होंगे डिस्चार्ज? फैंस कर रहे दुआ

सुरेखा के इस बेहद शर्मनाक बयान के बाद हंगामा मच गया। कई राजनेताओं ने उनकी मजम्मत की। केटीआर ने कोंडा सुरेखा को मान-हानि का नोटिस भेजकर 24 घंटों के अंदर सार्वजनिक रूप से माफी मांगने को कहा है, नहीं तो उनके खिलाफ क्रिमिनल और मान-हानि का मुकदमा किया जाएगा।

क्या बोली अक्कीनेनी फैमिली?

कोंडा सुरेखा के बयान पर अक्कीनेनी फैमिली की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। चैतन्य के पिता वेटरन एक्टर नागार्जुन ने एक्स पर पोस्ट करके मंत्री के बयान की कड़ी निंदा करते हुए लिखा- आदरणीय मंत्री मिसेज कोंडा सुरेखा के कमेंट की मैं कड़ी भर्त्सना करता हूं।

अपने विपक्षियों की आलोचना करने के लिए उन मूवी स्टार्स को मत घसीटिए, जो राजनीति से दूर रहते हैं। दूसरों की निजता का सम्मान कीजिए। जिम्मेदार पद पर बैठी एक महिला होने के नाते, हमारे परिवार पर आपके कमेंट और आरोप पूरी तरह बेबुनियाद और झूठे हैं। मैं आपसे गुजारिश करता हूं कि तुरंत अपना कमेंट वापस लीजिए।

नागार्जुन की पत्नी और एक्ट्रेस अमाला अक्कीनेनी ने लिखा- एक महिला मंत्री को शैतान बनते हुए देखकर सदमे में हूं, जो एक राजनीतिक लड़ाई के लिए सम्मानित नागरिकों पर काल्पनिक और घटिया आरोप लगा रही हैं। मैडम मिनिस्टर, क्या आप ऐसे लोगों पर निर्भर हैं और उनका यकीन करती हैं, जो मेरे पति के बारे में एकदम घटिया स्टोरीज फैला रहे हैं, वो भी बिना किसी शर्म-लिहाज के।

यह वाकई बेहद शर्मनाक है। अगर नेता खुद ही अपराधियों की तरह अपना स्तर गटर तक गिरा लेंगे, इस देश का क्या होगा? राहुल गांधी जी, अगर आप इंसानियत में यकीन करते हैं, कृपया अपने नेताओं को रोकिए और मेरे परिवार से माफी मांगते हुए अपनी मंत्री को जहरीले बयान से पीछे हटने के लिए कहिए। इस देश के लोगों की हिफाजत कीजिए।

अमाला ने अपनी पोस्ट में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को टैग भी किया।

चैतन्य अक्कीनेनी ने एक्स पर अपनी पोस्ट में लिखा- तलाक का फैसला किसी के लिए भी सबसे मुश्किल होता है। बहुत विचार करने और आपसी रजामंदी के बाद, मेरी पूर्व पत्नी और मैंने अलग होने का फैसला किया था। यह निर्णय शांतिपूर्वक ढंग से लिया गया था, जैसे दो समझदार वयस्क अपने मकसद को ध्यान में रखते हुए करते हैं।

फिर भी कई आधारहीन और हास्यास्पद गॉसिप हमारे बारे में होती रही। मैं अपनी पूर्व पत्नी और अपने परिवार के प्रति गहरे सम्मान की वजह से खामोश रहा। आज, मिनिस्टर कोंडा सुरेखा जी ने जो आरोप लगाये हैं, वो ना सिर्फ झूठे हैं, बल्कि हास्यास्पद और अस्वीकार्य हैं।

महिलाओं को सहारा देने के साथ उनका सम्मान करना चाहिए। मीडिया हेडलाइंस के लिए सेलिब्रिटीज की निजी जिंदगी का फायदा उठाना और उछालना सरासर शर्मनाक है।

सामंथा ने इंस्टाग्राम स्टोरी में अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की। एक्ट्रेस ने लिखा कि उनकी तलाक पूरी तरह आपसी रजामंदी से हुआ है। इसमें कोई राजनीतिक साजिश नहीं है। क्या आप मेरा नाम अपनी राजनीतिक लड़ाई के लिए इस्तेमाल करना बंद करेंगे? मैं हमेशा से राजनीति से दूर रही हूं और आगे भी ऐसा करती रहूंगी।

चैतन्य के भाई अखिल अक्कीनेनी ने मां अमाला की पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा- मेरी प्यार मां, मैं आपके हर एक शब्द का समर्थन करता हूं और मैं आपके और परिवार के साथ हूं। मुझे खेद है कि आपको इस शैतानी बकवास को लेकर बोलना पड़ा, लेकिन कई बार हमारे सामने इन मनोरोगियों से निपटने का कोई अन्य विकल्प नहीं होता।

तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री की कड़ी प्रतिक्रिया

तेलंगाना मिनिस्टर के बयान के बाद तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री सकते में हैं। कई जाने-माने कलाकारों ने बिना किसी किंतु-परंतु कोंडा सुरेखा के बयान को घटिया और निम्नस्तरीय बताते हुए इसकी निंदा की। चिरंजीवी ने लिखा कि एक सम्मानजनक महिला मंत्री की अपमानजनक टिप्पणी से मैं आहत हूं।

यह शर्म की बात है कि सेलिब्रिटी और फिल्म समुदाय के सदस्य सॉफ्ट टारगेट बन गये हैं, क्योंकि उनसे फटाफट चर्चा और ध्यान मिल जाता है। हम अपने नेता इसलिए चुनते हैं कि समाज रहने के लिए बेहतर जगह बन सके। नेता और सार्वजनिक जीने वालों को उदाहरण पेश करना चाहिए।

पुष्पा एक्टर अल्लू अर्जुन ने बयान की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि जिम्मेदार पदों पर बैठे लोगों को खासकर महिलाओं के बारे में बात करते हुए ध्यान रखना चाहिए। इस तरह का व्यवहार सामान्य नहीं माना जा सकता।

देवरा पार्ट-1 एक्टर जूनियर एनटीआर ने लिखा कि कोंडा सुरेखा जी का लोगों की निजी जिंदगी को राजनीति में घसीटना नीचे गिरने की नई हद है। आपकी जैसी शख्सियों को, जो जिम्मेदारी से भरे पदों पर बैठी हैं, उन्हें निजता का सम्मान करना चाहिए। ऐसे बेबुनियाद लापरवाह बयानों को सुनना परेशान करने वाला है।

नानी ने भी मंत्री के बयान की भर्त्सना करते हुए लिखा कि जब आपके शब्द इतने गैरजिम्मेदार हो सकते हैं तो हम लोगों का यह सोचना बिल्कुल बेवकूफी होगी कि आप आपने लोगों की जिम्मेदारी उठा सकेंगी। यह सिर्फ एक्टर्स और सिनेमा की बात नहीं है। यह राजनीतिक दलों की भी बात नहीं है। यह बिल्कुल सही नहीं है कि किसी सम्मानीय व्यक्ति के बारे में मीडिया के सामने ऐसी बेबुनियाद बात की जाए और यह सोच लिए जाए कि सब ठीक है।

1990 में नागार्जुन को शिवा से हिंदी सिनेमा में लॉन्च करने वाले निर्देशक राम गोपाल वर्मा ने कहा कि अपने जीवन में मैंने किसी ससुर, पति, बहू और पत्नी के बारे में इससे ज्यादा अपमानजनक बातें नहीं सुनीं। यह सिर्फ सामंथा और चैतन्य का अपमान नहीं है, बल्कि फिल्म इंडस्ट्री में हर किसी का अपमान है। इस मामले को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। कभी ना भूलने वाला सबक सिखाना चाहिए।

एक्ट्रेस और बीजेपी नेता खुशबू सुंदर ने कोंडा सुरेखा को आड़े हाथों लेते हुए लिखा- कोंडा सुरेखा जी, मुझे यकीन है कि आपके अंदर कुछ अच्छी बातें तो बची होंगी। वो कहां चली गईं? जिम्मेदार पद पर बैठा कोई भी व्यक्ति मेरी फिल्म इंडस्ट्री, जो मेरा पूजा स्थल है, उसके बारे में ऐसी बेबुनियाद, निम्नस्तरीय और डरावनी बातें नहीं कह सकता।

ऐसे अपमान के खिलाफ सिनेमा इंडस्ट्री अब चुप बैठने वाली नहीं है। बहुत हो चुका। आपको पूरी फिल्म इंडस्ट्री से माफी मांगनी होगी।

कोंडा सुरेखा ने वापस लिया बयान

सेलिब्रिटीज के अलावा कलाकारों के तमाम फैंस ने भी कोंडा सुरेखा के बयान की निंदा की और हैरानी जताई कि कोई ऐसे कैसे बोल सकता है। मामला बढ़ता देख 3 अक्टूबर को कोंडा सुरेखा ने एक्स पर एक पोस्ट लिखी, जिसमें उन्होंने सफाई देते हुए अपना बयान वापस लेने की बात कही। सुरेखा ने लिखा- मेरे कमेंट का मकसद एक नेता के औरतों के प्रति घटिया रवैये पर सवाल उठाना था, ना कि सम्माननीय एक्ट्रेस सामंथा जी का दिल दुखाना। जिस तरह आप अपने दम पर आगे बढ़ी हैं, वो ना सिर्फ प्रशंसा की बात है, बल्कि एक मिसाल भी है। अगर आप या आपके फैंस को मेरे कमेंट से दुख पहुंचा है तो मैं बिना शर्त अपने कमेंट वापस लेती हूं। इसे किसी और ढंग से ना लें।

कौन हैं कोंडा सुरेखा?

59 वर्षीय कोंडा सुरेखा कांग्रेस पार्टी की नेता और तेलंगाना सरकार में वन एवं पर्यावरण मंत्री हैं। लगभग तीन दशक से राजनीति कर रहीं सुरेखा ने 2023 में वारंगल पूर्व विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था। वेटरन पॉलिटिशियन सुरेखा पहली बार श्यामापेठ से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची थीं और तब से लगातार चुनाव जीतकर एमएलए बन रही हैं।