Santosh UK Oscar Entry: अब ब्रिटेन को ऑस्कर दिलवाएगी हिंदी फिल्म? यूके में कैसे चुनी जाती हैं ऑस्कर एंट्री!

मुंबई। इन दिनों एक फिल्म की सोशल मीडिया में बड़ी चर्चा चल रही है। नाम है संतोष। इस फिल्म को ब्रिटेन ने 97वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए अपनी ऑफिशियल एंट्री बनाया है। फिल्म की कहानी और भाषा से लेकर किरदार और कलाकार तक, सभी भारतीय हैं, मगर फिल्म ब्रिटेन के लिए ऑस्कर में रेस करेगी।

इसी बात को लेकर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं सोशल मीडिया में आ रही हैं। कुछ हैरान हैं कि कैसे अंग्रेजों के देश ने एक हिंदी फिल्म को ऑस्कर के लिए भेजा है। कुछ खुश हैं कि हिंदी फिल्मों की कद्र दुनियाभर में बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: Oscar Awards में भारत की Official Entry के तौर पर 34वीं हिंदी फिल्म है Laapataa Ladies, जानिए कितनी रहीं सफल?

इंटरनेशनल फिल्म है संतोष

कहानी में ट्विस्ट यह है कि संतोष भले ही हिंदी भाषा की फिल्म हो, इसके कहानी और कलाकार भारतीय हों, मगर फिल्म इंटरनेशनल प्रोडक्शन है, जिसमें सबसे बड़ी भागीदारी ब्रिटेन के निर्माताओं की है। भारतीय कंपनी के साथ फ्रांस और जर्मनी के निर्माता भी इससे जुड़े हैं।

संतोष को गुड कैओस, हॉन्ट एट कोर्ट, बीबीसी फिल्म, जेडडीएफ/आर्टे, सूटेबल पिक्चर्स, रेजर फिल्म्स प्रोडक्शन और ब्रिटिश फिल्म इंस्टीट्यूट ने मिलकर बनाया है।

कौन हैं निर्देशक संध्या सूरी?

फिल्म की निर्देशक संध्या सूरी ब्रिटिश-इंडियन फिल्ममेकर हैं। उनका जन्म इंग्लैंड के डार्लिंग्टन में हुआ था। उन्होंने बकिंघमशायर में स्थित नेशनल फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल से डॉक्युमेंट्री फिल्ममेकिंग की पढ़ाई की है। 2005 में उन्होंने आइ फॉर इंडिया डॉक्युमेंट्री से अपना सफर शुरू किया था, जिसे संडांस फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड ज्यूरी प्राइज के लिए नॉमिनेशन मिला।

2018 में उनकी शॉर्ट फिल्म द फील्ड को बाफ्टा अवॉर्ड फॉर बेस्ट शॉर्ट फिल्म में नॉमिनेशन मिला।

संध्या इस साल तब चर्चा में आईं, जब संतोष को कान फिल्म फेस्टिवल के अनसर्टेन रिगार्ड सेक्शन में स्क्रीनिंग के लिए चुना गया था।

यह भी पढ़ें: क्या Laapataa Ladies को Oscar Awards 2025 की ऑफिशियल एंट्री बनाने में Film Federation Of India ने दिखाई जल्दबाजी?

ब्रिटेन में कैसे होता है ऑस्कर एंट्रीज का सिलेक्शन

आपका जानकर हैरानी होगी कि भारत ने पहली ऑस्कर एंट्री 1957 में भेजी थी, जब ब्रिटेन ने पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड्स की विदेशी लैंग्वेज कैटेगरी में अपनी फिल्म 1991 में भेजी थी। फिल्म का नाम था लॉस्ट इन साइबेरिया, जो रूसी और अंग्रेजी भाषा में बनाई गई थी।

ब्रिटेन में ऑस्कर के लिए ऑफिशियल एंट्री का चयन ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स करती है। एक और चौंकाने वाला पहलू यह है कि ब्रिटेन ने अब तक जो ऑफिशियल एंट्री ऑस्कर्स के लिए भेजी हैं, उनमें अंग्रेजी के अलावा पश्तो, स्पेनिश, फिलिपीनो, टर्किश, उर्दू, पर्शियन, जर्मन आदि भाषाओं की फिल्में शामिल हैं। इन सभी फिल्मों को ब्रिटिश फिल्ममेकर्स ने प्रोड्यूस या को-प्रोड्यूस किया है। ब्रिटेन ने ऑस्कर के लिए पहली बार हिंदी भाषा चुनी है।

2023 में ब्रिटेन की ऑफिशियल एंट्री द जोन ऑफ इंट्रेस्ट ने बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में पहला ऑस्कर जीता था। यह फिल्म जर्मन और पोलिश भाषाओं में थी।