उच्च शिक्षा के लिए गरीब बच्चों को 5 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप देगा यश चोपड़ा फाउंडेशन, जानें- कौन हैं पात्र और कैसे करें अप्लाई?

मुंबई। भारतीय सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर यश चोपड़ा की 92वीं बर्थ एनिवर्सरी (Yash Chopra 92nd Birth Anniversary) पर यश राज फिल्म्स (yrf) ने एक बड़ी घोषणा की है। निर्माता कम्पनी अपनी चैरिटी संस्था यश चोपड़ा फाउंडेशन (YCF) के तहत फिल्म इंडस्ट्री के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की उच्च शिक्षा में मदद के लिए स्कॉरशिप प्रदान करेगा।

यशराज फाउंडेशन वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, YCF स्कॉलरशिप प्रोग्राम खास तौर पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के उन सदस्यों के बच्चों की मदद करने के लिए बनाया गया है, जो निम्न-आय वर्ग से आते हैं। इसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बॉलीवुड की रीढ़ कहे जाने वाले ये गुमनाम हीरो हाशिये पर ना पड़े रह जाएं।

यह भी पढ़ें: New OTT Releases: ‘स्त्री 2’ के बाद ओटीटी पर आईं ‘औरों में कहां दम था’ और ‘उलझ’, जानें- किन प्लेटफॉर्म्स पर करें स्ट्रीम?

YCF स्कॉलरशिप प्रोग्राम की खास बातें

  • योजना का लाभ केवल उन्हीं बच्चों को मिलेगा, जिनके माता-पिता फिल्म यूनियनों/फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (FWICE) के पंजीकृत सदस्य हैं और स्कॉलरशिप मेरिट के आधार पर प्रदान की जाएगी।
  • कॉलेज फीस के लिए 100 फीसदी स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • पात्र छात्रों को स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर पढ़ाई के लिए संपूर्ण आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसमें मास कम्युनिकेशन, फिल्म मेकिंग, प्रोडक्शन और डायरेक्शन, विजुअल आर्ट्स, सिनेमैटोग्राफी और एनिमेशन जैसे क्षेत्रों में अध्ययन करने का मौका मिलेगा। योजना के तहत चुने गये हर छात्र को 5 लाख रुपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • स्कॉलरशिप उन्हीं कॉलेजों में दाखिले के लिए दी जाएगी, जिन्हें फाउंडेशन चुनेगा।

इस पहल की जानकारी देते हुए YRF के सीईओ अक्षय विधानी ने कहा, “महान फिल्म निर्माता और संस्थापक यश चोपड़ा हमेशा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को किसी भी रूप में वापस देने में विश्वास करते थे। उनकी इस सोच को हम आगे बढ़ाना चाहते हैं। इसलिए, उनकी 92वीं जयंती पर, हम फिल्म बिरादरी के बच्चों को सशक्त बनाने के मिशन पर आगे बढ़ रहे हैं। हमें पूरा विश्वास है कि यह पहल योग्य छात्रों को अपने सपनों पूरा करने और फिल्म उद्योग में अपनी पहचान बनाने के लिए प्रेरित और सशक्त करेगी।”

कैसे करें आवेदन?

चयनित उम्मीदवारों का एक व्यक्तिगत साक्षात्कार प्रक्रिया से गुजरना होगा। सफल आवेदकों को इस कार्यक्रम के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और अन्य जानकारी के लिए यश चोपड़ा फाउंडेशन की वेबसाइट पर जाएं या contact@yashchoprafoundation.org पर ईमेल करें।