क्या Laapataa Ladies को Oscar Awards 2025 की ऑफिशियल एंट्री बनाने में Film Federation Of India ने दिखाई जल्दबाजी?

मुंबई। भारतीय फिल्मों की शीर्ष संस्था फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 23 सितम्बर को 97वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री की घोषणा की, जिसके मुताबिक किरन राव निर्देशित लापता लेडीज ऑस्कर अवॉर्ड्स की बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में भारतीय सिनेमा का प्रतिनिधित्व करेगी।

लापता लेडीज के चयन पर सवाल

फिल्मों का चयन करने वाली ज्यूरी के चेयरमैन जाहनु बरुआ ने बताया था कि लापता लेडीज का चयन 29 फिल्मों के बीच में किया गया है। यह फिल्म इसलिए चुनी गई, क्योंकि सही मायनों में यह भारतीयता की झलक दिखाती है। हालांकि, इसके चयन पर कई यूजर्स ने सोशल मीडिया में सवाल भी उठाये हैं।

उनका कहना है कि ऑल वी इमेजिन एज लाइट ज्यादा दमदार दावेदार थी, क्योंकि कान फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड प्रिक्स अवॉर्ड जीतने के बाद यह इंटरनेशनल फिल्म फ्रेटर्निटी की नजरों में आ गई थी।

यह भी पढ़ें: Oscars Awards 2025 की रेस में शामिल हुई Laapataa Ladies, दो बार चूके Aamir Khan क्या इस बार घर लाएंगे ट्रॉफी?

अब सवाल यह उठता है कि लापता लेडीज को चुनने में चयन समिति ने क्या जल्दबाजी की है?

क्यों उठ रहा जल्दबाजी का सवाल?

इस सवाल का जवाब पाने के लिए ऑस्कर की आधिकारिक प्रविष्टि चुनने की प्रक्रिया समझनी होगी। ऑस्कर या एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए फिल्म भेजने की जिम्मेदारी फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया पर होती है, जो इसके लिए एक ज्यूरी का गठन करती है। यह ज्यूरी फिल्मों को देखती है और वोटिंग के माध्यम से तय करती है कि किस फिल्म को ऑस्कर के लिए भेजा जाए।

फिल्म फेडरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, 97वें एकेडमी अवॉर्ड्स में अपनी फिल्मों को भेजने के इच्छुक निर्माताओं से एंट्रीज मांगने के लिए 10 अगस्त को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई थी, जिसमें बताया गया था कि सब्मिशन के लिए एंट्रीज 15 अगस्त से 10 सितम्बर शाम छह बजे तक भेजी जा सकती हैं।

फेडरेशन क्रिएटिव लोगों की एक ज्यूरी और इसका चेयरमैन तय करेगी। अंतिम एंट्री (ऑफिशियल एंट्री) फिल्में देखने के बाद वोटिंग के आधार पर तय की जाएगी और 27 सितम्बर, 2024 को घोषणा की जाएगी। गौर कीजिए, प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऑफिशियल एंट्री की घोषणा 27 सितम्बर को की जाएगी, मगर इसका एलान निर्धारित तारीख से चार दिन पहले 23 सितम्बर को ही कर दिया गया।

विज्ञप्ति में फेडरेशन के अध्यक्ष रवि कोट्टराकारा का स्टेटमेंट भी है, जिसमें उन्होंने ज्यादा से ज्यादा फिल्में भेजने की अपील मेकर्स से की है।

ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि आधिकारिक प्रविष्टि की घोषणा के लिए 27 तारीख का इंतजार क्यों नहीं किया गया?

(Source: Film Federation Of India website)

क्या है रिलीज का नियम?

ऑस्कर्स 2025 के लिए उन फिल्मों को ही योग्य माना गया, जो 1 नवम्बर 2023 से 30 सितम्बर 2024 के बीच रिलीज हुई हैं या होने वाली हैं। जो फिल्में एंट्री भेजने की अंतिम तारीख 10 सितम्बर तक रिलीज नहीं हो सकी थीं, मगर 30 सितम्बर तक रिलीज की तैयारी कर चुकी थीं, उन्हें भी दावेदारी कर सकती थीं। इसके लिए प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन टीम की ओर से एक अंडरटेकिंग देनी थी, जिसमें यह पुष्टि की गई हो कि फिल्म 30 सितम्बर से पहले कम से कम सात दिनों के लिए थिएटर्स में रिलीज की जाएगी।

1 नवम्बर 2023 से 30 सितम्बर तक रिलीज की शर्त इसलिए रखी गई है, क्योंकि यह तारीख एकेडमी की ओर से दी गई है।

यह भी पढे़ं: Oscar Awards में भारत की Official Entry के तौर पर 34वीं हिंदी फिल्म है Laapataa Ladies, जानिए कितनी रहीं सफल?

(Source: Film Federation Of India website)

लापता लेडीज के अलावा रेस में थीं ये फिल्में

फिल्म स्टार कास्ट
एनिमलरणबीर कपूर, बॉबी देओल और रश्मिका मंदाना
कल्कि 2898 एडीप्रभास, अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण
मैदान अजय देवगन
चंदू चैम्पियनकार्तिक आर्यन
आर्टिकल 370यामी गौतम
स्वातंत्र्य वीर सावरकररणदीप हुड्डा
श्रीकांत राजकुमार राव
सैम बहादुरविक्की कौशल
जोरममनोज बाजपेयी
गुड लकबृजेन्द्र काला, मालती माथुर
आट्टम विनय फोर्ट और ज़रीन शिहाब
ऑल वी इमेजिन एज लाइटकानी कुश्रुति, दिव्या प्रभा, छाया कदम
महाराजा विजय सेतुपति, अनुराग कश्यप
तंगलानविक्रम, पार्वती थिरुवोथु, मालविका मोहनन
वाजहाईधिव्या धूरईसामी, कलइयारासन
कोट्टुक्कलीअन्ना बेन, सूरी
जामा परी एलवाझगन, अम्मू अभिरामी
जिगरथंडा डबल एक्स राघव लॉरेंस, एसजे सूर्या
उल्लोझुक्कु पार्वती थिरुवोथु, उर्वशी
मंगलवारम पायल राजपूत, नंदिता श्वेता
हनु-मानतेजा सज्जा, अमृता अय्यर
स्वर्गंधर्व सुधीर फड़केसुनील बर्वे, आदिश वैद्य
घरात गणपतिनिकिता दत्ता, भूषण प्रधान
आभा श्वेता आचार्य, एनी चौधरी
किललक्ष्य लालवानी और राघव जुयाल