Oscars Awards 2025 की रेस में शामिल हुई Laapataa Ladies, दो बार चूके Aamir Khan क्या इस बार घर लाएंगे ट्रॉफी?

मुंबई। आमिर खान निर्मित और किरन राव निर्देशित लापता लेडीज को ऑस्कर अवॉर्ड्स 2025 के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री चुना गया है। फिल्म इंटरनेशनल फीचर फिल्म सेक्शन में अवॉर्ड के लिए कॉम्पीट करेगी। सोमवार को फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इसकी घोषणा की। ऑफिशियल एंट्री बनने के लिए लापता लेडीज ने कई बड़ी फिल्मों को पीछे छोड़ा है।

29 फिल्मों में से हुआ चयन

लापता लेडीज का चुनाव 29 फिल्मों में से किया गया है। जिन फिल्मों को लापता लेडीज ने पीछे छोड़ा, उनमें रणबीर कपूर की एनिमल, नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली मलयालम फिल्म अट्टम और कान फिल्म फेस्टिवल में पुरस्कार जीतने वाली ऑल वी इमेजिन एज लाइट शामिल हैं।

किरण राव ने स्टेटमेंट जारी करके खुशी जाहिर की है। साथ ही चयन समिति का शुक्रिया अदा किया।

इंस्टाग्राम पर शेयर किये गये अपने नोट में लिखा- एकेडमी अवॉर्ड्स में हमारी फिल्म लापता लेडीज के चुने जाने पर मैं बेहद खुश और सम्मानित कर रही हूं। यह पूरी टीम के अथक परिश्रम का परिणाम है। उम्मीद है कि फिल्म दुनिया को उसी तरह पसंद आएगी, जैसे भारत में इसे पसंद किया गया है।

किरन ने चयनकर्ताओं के साथ आमिर खान प्रोडक्शंस और जिओ स्टूडियोज का भी शुक्रिया अदा किया। किरन ने लिखा कि इतनी शानदार फिल्मों के बीच में लापता लेडीज का चुना जाना वाकई सम्मान की बात है। मैं आमिर खान प्रोडक्शंस और जिओ स्टूडियोज का दिल से आभार व्यक्त करती हूं, जिन्होंने मेरी विजन को सपोर्ट किया। पूरी फिल्म की कास्ट और क्रू को भी शुक्रिया कहना चाहूंगी, जिन्होंने इतनी मेहनत से फिल्म में काम किया।

क्या बोले आमिर खान?

आमिर ने भी सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया। मीडिया को जारी स्टेटमेंट में आमिर ने कहा- इस खबर से हम सभी बहुत खुश हैं। मुझे किरन और उनकी पूरी टीम पर गर्व है। मैं फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की चयन समिति का भी धन्यवाद करना चाहूंगा, जिन्होंने हमारी फिल्म को ऑस्कर्स के लिए चुना।

आमिर ने दर्शकों, मीडिया और फिल्म समुदाय को भी सपोर्ट करने के लिए शुक्रिया कहा। आमिर ने उम्मीद जताई की फिल्म एकेडमी के सदस्यों को भी पसंद आएगी।

ऑस्कर रेस में आमिर की चौथी फिल्म

आमिर खान निर्मित यह तीसरी फिल्म है, जो ऑस्कर अवॉर्ड्स की रेस में शामिल हुई है। 2001 में उनके प्रोडक्शन में बनी पहली फिल्म लगान नॉमिनेशंस तक पहुंच गई थी। इसके बाद 2007 में आई उनकी निर्देशकीय डेब्यू फिल्म तारे जमीं पर भी ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की ऑफिशियल एंट्री बनी थी।

इनके अलावा आमिर खान अभिनीत रंग दे बसंती भी ऑस्कर के लिए भेजी गई थी। इस फिल्म का निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था। रॉनी स्क्रूवाला इसके प्रोड्यूसर थे।

ओटीटी पर कहां देखें लापता लेडीज?

मार्च में सिनेमाघरों में रिलीज हुई लापता लेडीज ने लगभग 20 करोड़ का कारोबार किया था। यह फिल्म अब ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है। फिल्म में प्रतिभा रांटा, नितांशी गोयल, स्पर्श श्रीवास्तव, रवि किशन, छाया कदम और सतेंद्र सोनी ने प्रमुख किरदार निभाये थे।