Who Is Vijayta Pandit: कौन हैं विजेयता पंडित, जिन्होंने Rajendra Kumar पर लगाया करियर बर्बाद करने का आरोप?

मुंबई। 1981 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म लव स्टोरी से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस विजेयता पंडित एकाएक सुर्खियों में आ गई हैं। वजह है उनका इंटरव्यू, जिसमें वेटरन एक्ट्रेस ने अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर कई सनसनीखेज खुलासे किये हैं। इस इंटरव्यू में विजेयता ने शाह रुख खान पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है।

वहीं, अपने करियर की बर्बादी के लिए जुबली स्टार राजेंद्र कुमार को जिम्मेदार ठहराया है। विजेयता ने इस इंटरव्यू में यह भी खुलासा किया है कि राजेंद्र कुमार के बेटे कुमार गौरव की सगाई राज कपूर की बेटी रीमा कपूर से टूटने की वजह सुनील दत्त की बेटी नम्रता दत्त थीं, जिनके साथ बाद में कुमार गौरव की शादी हुई।

कौन हैं विजेयता पंडित?

विजेयता पंडित एक संगीत परिवार से आती हैं। वो लोकप्रिय अदाकारा सुलक्षणा पंडित की छोटी बहन और संगीत निर्देशक जतिन पंडित और ललित पंडित की बहन हैं। विजेयता के पिता प्रताप नारायण पंडित संगीतकार थे और मूल रूप से हरियाणा के हिसार के रहने वाले थे। दिग्गज शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज उनके सगे चाचा हैं।

विजेयता ने 14 साल की उम्र में लव स्टोरी से अभिनय की पारी शुरू की थी। इस फिल्म का निर्माण राजेंद्र कुमार ने किया था, जो उन्होंने अपने बेटे कुमार गौरव यानी बंटी को लॉन्च करने के लिए बनाई थी। यह फिल्म ब्लॉबस्टर रही थी। कुमार गौरव और विजेयता रातोंरात इस फिल्म से स्टार बन गये थे। हालांकि, दोनों ही कलाकारों का करियर ज्यादा लम्बा नहीं रहा।

यह भी पढ़ें: Akshay Kumar के जन्म से 2 साल पहले आई थी First Horror Comedy भूत बंगला, मशहूर संगीतकार ने किया था एक्टिंग डेब्यू

विजेयता ने अस्सी के दशक में कुछ फिल्मों में काम किया, जिनमें मोहब्बत, जीते हैं शान से, दीवाना तेरे नाम का, वफादार, जलजला शामिल हैं। 1991 में उन्होंने संगीतकार आदेश श्रीवास्तव के साथ शादी कर ली और अभिनय की पारी को विराम दे दिया। हालांकि, कुछ फिल्मों में प्लेबैक सिंगिंग जरूर की। इनमें जो जीता वो ही सिकंदर, कभी हां कभी ना, साजिश, देव और चिंगारी शामिल हैं।

राजेंद्र कुमार ने बर्बाद किया करियर?

यू-ट्यूब चैनल लहरें रट्रो को दिये इंटरव्यू में विजेयता पंडित ने पहली बार अपनी निजी जिंदगी को लेकर बात की है। वरिष्ठ फिल्म पत्रकार भारती प्रधान से बात करते हुए विजेयता ने बताया कि लव स्टोरी की शूटिंग के दौरान उनका बंटी (फिल्म के हीरो कुमार गौरव और राजेंद्र कुमार के बेटे) से प्यार हो गया था। बंटी भी उन्हें प्यार करता था। मगर, राजेंद्र कुमार को यह रिश्ता पसंद नहीं था।

इसको लेकर बेटे और पिता के बीच बहस भी होती थी। मगर, बंटी को पीछे ना हटते देख उन्होंने फिल्म निर्माण के दौरान ही बेटे की सगाई राज कपूर की बेटी रीमा कपूर से करवा दी। हालांकि, कुमार गौरव सगाई के बावजूद विजेयता पंडित से मिलने उनके घर जाते रहते थे, जो विजेयता के माता-पिता को पसंद नहीं था।

बाद में रीमा और कुमार गौरव की सगाई भी टूट गई, क्योंकि कुमार गौरव का अफेयर सुनील दत्त की बेटी नम्रता दत्त के साथ शुरू हो गया था। विजेयता कहती हैं कि बंटी और रीमा की सगाई टूटने में उनका कोई हाथ नहीं था, जैसा कि उस वक्त समझा जा रहा था।

इंटरव्यू में विजेयता ने आगे बताया कि राजेंद्र कुमार ने किसी तरह लव स्टोरी तो पूरी कर ली और रिलीज के बाद ब्लॉबस्टर भी हो गई, मगर इसके बाद उन्होंने विजेयता को फिल्मों से निकलवाना शुरू कर दिया था। वो निर्माताओं से कहते थे, फिल्में हीरोइन से नहीं हीरो से चलती हैं। राजेंद्र कुमार दूसरी एक्ट्रेसेज को रिकमेंड कर दिया करते थे।

विजेयता बताती हैं कि कुमार ने पद्मिनी कोल्हापुरे, पूनम ढिल्लों, रति अग्निहोत्री के साथ फिल्में कीं, जिसके चलते विजेयता को कई फिल्मों से हाथ धोना पड़ा और उनके करियर पर ब्रेक लग गया। जब कुमार की 15-20 फिल्में फ्लॉप हो गईं तो राजेंद्र कुमार ने उस वक्त की टॉप हीरोइन माधुरी दीक्षित को साइन किया था। इस फिल्म में राजेंद्र कुमार ने अपना सारा पैसा लगा दिया था, मगर ‘फूल’ नाम से बनी यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई। इस फिल्म के बाद राजेंद्र कुमार ने फिल्में बनाना छोड़ दिया।

शाह रुख खान ने नहीं निभाया वादा?

इसी इंटरव्यू में विजेयता पंडित ने शाह रुख के साथ अपने पारिवारिक संबंधों पर भी बात की। उन्होंने बताया कि आदेश जब अस्पताल में भर्ती थे तो आखिरी दिनों में शाह रुख उनसे मिलने पहुंचे थे। तब आदेश ने इशारों में शाह रुख से बेटे को सपोर्ट करने की गुजारिश की थी, लेकिन अब शाह रुख से बात ही नहीं हो पाती। जो नम्बर अवितेश (बड़ा बेटा) को दिया था, वो बंद है। मैं चाहती हूं कि शाह रुख को वो बात याद दिला दूं। वो आदेश के बहुत अच्छे दोस्त थे। यही वो समय है कि हमें शाह रुख की हमारे बेटे के लिए जरूरत है।

विजेयता ने आगे कहा कि शाह रुख चाहें तो अवितेश के साथ रेड चिलीज में फिल्म बना सकते हैं। अवितेश बहुत अच्छा एक्टर है। अवितेश ‘सिर्फ एक फ्राइडे’ नाम से फिल्म भी कर रहा है। उसे बस एक पुश की जरूरत है।

विजेयता ने कहा कि शाह रुख आज बड़े स्टार हैं, लेकिन उनके करियर में मेरे ब्रदर्स का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने लाइन से सुपरहिट गाने दिये हैं। वो बड़े स्टार हैं, फैमिली के लिए कुछ करना पड़ेगा।