TRAILER DIPLOMACY: बॉलीवुड का नया बिजनेल फॉर्मूला

srk aamir

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर्स के बीच प्रतिद्वंदिता की ख़बरें तो आप अक्सर सुनते रहते होंगे, लेकिन जब बात आती है इनके बिजनेस की, तो ये एक्टर्स अपनी दुश्मनी भुलाकर सेफ गेम खेलने में यक़ीन रखते हैं। इसकी ताज़ा मिसाल है एक्टर्स की ट्रेलर डिप्लोमेसी।

आमिर ख़ान की फ़िल्म ‘पीके’ का ट्रेलर ‘हैपी न्यू ईयर’ के साथ रिलीज़ हुआ है। यूं तो शाह रूख़ और आमिर के बीच रिश्ते दोस्ताना नहीं हैं, लेकिन थिएटर्स में ट्रेलर रिलीज़ के लिए आमिर ने शाह रूख़ की फ़िल्म ‘हैपी न्यू ईयर’ को ही चुना। इसके पीछे एक ही वजह है- बिजनेस।

इस बारे में आमिर का कहना है- “पिछले पांच सालों से मेरी फ़िल्में क्रिसमस पर आ रही हैं। शाह रूख़ की आमतौर पर दिवाली पर आती हैं। मुझे खुशी है इस बात की, कि शाह रूख़ इतने बड़े स्टार हैं। इतने पॉप्यूलर हैं। उनकी फ़िल्म जब रिलीज़ होती है, तो हमें बड़ा फ़ायदा होता है। हम उनकी फ़िल्म में अपना ट्रेलर दिखा पाते हैं। लाखों लोग जो उनकी फ़िल्म देखने आते हैं, तो उन्हें मौक़ा मिलता है, कि वो हमारा ट्रेलर देखें।”

आमिर इस बात का भी समर्थन करते हैं, कि बड़े एक्टर्स की फ़िल्मों को एक साथ रिलीज़ नहीं होना चाहिए। आमिर ने कहा-” शाह रूख़, सलमान, अजय, ऋतिक… जितने भी बड़े स्टार्स हैं, हमारी कोशिश यही रहती है, कि हम एक दिन ना आएं। ताकि दर्शक बंट ना जाएं। ये कॉमन बात है। ऐसा नहीं है, कि मेरी फ़िल्म के साथ कोई अपनी फ़िल्म रिलीज़ करने से डरता है।”

इस बारे में जब शाह रूख़ से बात की गई, तो उन्होंने आमिर के ट्रेलर डिप्लोमेसी को सपोर्ट करते हुए कहा- “ये उनका बड़प्पन है, कि वो ऐसा कह रहे हैं। जब भी कोई बड़ी फ़िल्म आती है, तो ऐसा होता है। अजय और रोहित ने ‘सिंघम रिटर्न्स’ के साथ हमें ‘हैपी न्यू ईयर’ का ट्रेलर अटैच करने की इजाज़त दी। उससे सबका ही फ़ायदा होता है। मैं यही उम्मीद करता हूं कि ‘हैपी न्यू ईयर’ और भी चलती रहे, ताकि और भी लोग ‘पीके’ का ट्रेलर देख सकें।

Ajay Action Jackson

इसके साथ शाह रूख़ ने आमिर ख़ान, राजकुमार हिरानी और अनुष्का शर्मा को बेहतरीन फ़िल्म के लिए बधाई दी। अजय देवगन भी अब ट्रेलर डिप्लोमेसी के ज़रिए फ़िल्मों का व्यापार कर रहे हैं। इसीलिए अपनी आने वाली फ़िल्म ‘एक्शन जैक्सन’ का ट्रेलर उन्होंने ‘हैपी न्यू ईयर’ के साथ रिलीज़ किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.