25 जनवरी को रिलीज़ होगी ‘पद्मावत’, ‘पैड मैन’ से सीधी टक्कर

आख़िरकार संजय लीला भंसाली की फ़िल्म पद्मावत (पहले पद्मावती) की रिलीज़ मुकर्रर हो ही गयी। तमाम उतार-चढ़ाव के बाद फ़िल्म 25 जनवरी को रिलीज़ हो रही है, मगर इस तारीख़ को पद्मावत की टक्कर अक्षय कुमार की फ़िल्म पैड मैन से होगी। 25 जनवरी को ही नीरज पांडे की अय्यारी भी रिलीज़ होने वाली थी, जिसकी रिलीज़ इन दो बड़ी फ़िल्मों के आने के बाद स्थगित कर दी गयी है।

चित्तौड़ की रानी पद्मिनी के ऐतिहासिक जौहर की गाथा पर आधारित पद्मावत पहले एक दिसंबर 2017 को रिलीज़ होने वाली थी, मगर फ़िल्म को सेंसर सर्टिफिकेट नहीं मिल सका। सीबीएफ़सी ने अब फ़िल्म को यूए प्रमाण पत्र दिया है। बता दें कि पद्मावत का श्री राजपूत करणी सेना और दूसरे हिंदू संगठनों ने भारी विरोध किया था। फ़िल्म में कथित तौर पर अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मिनी के बीच प्रेम प्रसंग दिखाये जाने की अफ़वाह ने राजपूतों को नाराज़ कर दिया था, जिसके चलते पिछले साल जनवरी के महीने में जयपुर के जयगढ़ क़िले में शूटिंग के दौरान फ़िल्म क्रू पर हमला किया गया था। इस हमले में भंसाली के साथ भी हाथापाई की गयी थी।

संगठनों की मांग थी कि फ़िल्म से आपत्तिजनक दृश्य हटाए जाएं, ताकि रानी पद्मिनी के मान-सम्मान को ठेस ना पहुंचे। उनका कहना था कि खिलजी के साथ रानी का प्रेम प्रसंग दिखाया जाना बिल्कुल सत्य नहीं है और इससे उनकी छवि को नुक़सान होगा। शुरुआत में एक समुदाय विशेष की नाराज़गी लगने वाली घटना ने धीरे-धीरे आंदोलन का रूप ले लिया। एक शहर से दूसरे शहर पद्मावत के विरोध की आग फैलती रही। गुजरात चुनावों में फ़ायदा उठाने की गरज़ से कुछ नेताओं और सियासी दलों ने इस आग में घी झोंकने का काम किया, ताकि वोटों का ध्रुवीकरण किया जा सके। इन कारणों से भी पद्मावत की रिलीज़ पर संकट गहराया था। बहरहाल, अब फ़िल्म की रिलीज़ का काग़ज़ी रास्ता साफ़ हो गया है।

पद्मावत के सामने अक्षय कुमार की पैड मैन है, जिसे आर बाल्की ने डायरेक्ट किया है। दिलचस्प बात ये है कि दोनों ही फ़िल्मों के कथ्य में महिलाओं की बात की गयी है। पैड मैन अरुणाचलम मुरुगनाथम की बायोपिक है, जिन्होंने महिलाओं को माहवारी या मासिक धर्म के समय होने वाली दिक्कतों को समझा और उनकी मुश्किलें कम करने की कोशिश की। अरुणाचलम ने बेहद सस्ते दामों के सेनेटरी नैकीन पैड्स का निर्माण किया था, जो क्रांतिकारी साबित हुआ। अक्षय, इन्हीं अरुणाचलम के किरदार में हैं।

दोनों फ़िल्में गणतंत्र दिवस के मौक़े पर रिलीज़ हो रही हैं। छुट्टी का वीकेंड होने की वजह से उम्मीद की जा रही है कि पद्मावत और पैड मैन को ज़रूरी दर्शक मिल सकेंगे। अच्छी बात ये है कि दो बड़ी फ़िल्मों के आने पर नीरज पांडेय ने अपनी अय्यारी की रिलीज़ आगे खिसका दी है। अय्यारी अब 9 फरवरी को रिलीज़ होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.