100 करोड़ फ़िल्म क्लब वाले बताएं, कौन है सेक्युलर?

bollypoli-page0001

एससी डेस्क, मुंबई: इस बार का लोकसभा चुनाव वाकई अभूतपूर्व हैं। बॉलीवुड में सियासत का ऐसा असर पहले कभी नहीं देखा गया। प्रचार के स्तर पर या चुनावी लड़ाई के मोर्चे पर, एक्टर्स राजनीति का हिस्सा तो बनते रहे हैं, लेकिन ये पहली बार है, जब फ़िल्म इंडस्ट्री अपनी रूटीन लाइफ़ से निकलकर वैचारिक और व्यक्तिगत स्तर पर राजनीति में सहभागिता भी कर रही है। हालांकि, इस बात का दूसरा पहलू ये भी है, कि सियासत को लेकर इस जागरूकता ने फ़िल्म इंडस्ट्री को वैचारिक स्तर पर बांट दिया है।

कुछ सेलिब्रटीज भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का खुलकर समर्थन कर रहे हैं, तो कुछ आम आदमी पार्टी के लिए बैटिंग कर रहे हैं। फ़िल्ममेकर अनुभव सिन्हा, अश्विनी चौधरी, म्यूज़िक डायरेक्टर विशाल ददलानी जैसे लोग खुलकर आम आदमी पार्टी के समर्थन में आ गए हैं, तो हिंदी सिनेमा में सेलिब्रटीज का एक धड़ा ऐसा है, जो नरेंद्र मोदी के लिए प्रचार-प्रसार में जुटा है। साथ ही इस बात पर अफ़सोस जता रहा है, कि इंडस्ट्री के कुछ लोग नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ़ प्रचार में जुटे हैं।

madhur-bhandarkarमाइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर फ़िल्ममेकर मधुर भंडारकर मोदी का समर्थन करते हुुए लिखते हैं- “आइए उम्मीद करें, कि फ़िल्म इंडस्ट्री बेहतर समझ के साथ नरेंद्र मोदी को बड़ी जीत दिलवाए। भारत को एक विज़नरी लीडर मिला है।”

Madhur Bhandarkar ‏@mbhandarkar268 

Let’s hope better sense prevails and our film industry elects @narendramodi with a thumping majority.It’s time India got a visionary leader.

मधुर ने राजनीतिक हितों के लिए नेताओं पर व्यक्तिगत टिप्पणियां करने को भी ग़लत करार दिया है। साथ ही मधुर ने इस बात पर चिंता जताई है, कि कुछ साथी बांटने वाली ताक़तों के विरोध के नाम पर बॉलीवुड जैसी गैरसाम्प्रदायिक जगह को बांट रहे हैं।

Madhur Bhandarkar ‏@mbhandarkar268 

Shocking to see some colleagues , under garb of stopping so-called divisive forces, are themselves dividing a secular place like Bollywood.

M_Id_81147_Anupam_Kherवेटरन एक्टर अनुपम खेर भी खुलकर नरेंद्र मोदी के समर्थन में आ गए हैं। अनुखम खेर लिखते हैं- “चूंकि मेरे कुछ साथी लोगों को बता रहे हैं, कि किसे वोट दिया जाए, लेकिन ये बताना भी ज़रूरी है, कि बेहतर भारत के लिए नरेंद्र मोदी को वोट देना चाहिए।”

Anupam Kher ‏@AnupamPkher 

Since Few of my colleagues r telling people who 2 vote for. It is also imp to tell people to vote for @narendramodi 4 Betterment of India.:)

Vivek-Agnihotriफ़िल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने तो सोशल नेटवर्किंग साइट पर नरेंद्र मोदी के समर्थन में दूसरी पार्टियों के ख़िलाफ़ जैसे जंग का ऐलान कर दिया है। चुनाव में उम्मीदवारों को लेकर फ़िल्म इंडस्ट्री की डिप्लोमेसी पर वो ताना कस रहे हैं- “मैं अपने सेक्युलर फ़िल्म क्लब से पूछना चाहता हूं, कि उनके मुताबिक़ सेक्युलर कौन है? जवाब दें, और मैं उसे ही वोट दूंगा।”

VivekAgnihotri ‏@vivekagnihotri

My only question to my fellow Secular film club – who according to you is secular? Answer that and I’ll vote whoever you say.

साथ ही विवेक उन लोगों को भी आड़े हाथों ले रहे हैं, जो साम्प्रदायिकता का भय दिखाकर सेक्युलर पार्टी को वोट देने की अपील कर रहे हैं। विवेक कहते हैं- “100 करोड़ क्लब वाली कई फ़िल्म शख़्सियत हमें ये तो बता रही हैं, कि धर्म निरपेक्ष पार्टी को वोट दो, लेकिन कोई नहीं बता रहा कौन सी पार्टी। सब ढोंग।”

VivekAgnihotri ‏@vivekagnihotri

A lot of 100cr club film personalities have urged us to vote for a secular party but none is telling us which is that party. Hypocrisy.

शायद विवेक का इशारा सलमान, आमिर और शाह रूख़ ख़ान की तरफ है, जिन्होंने किसी पार्टी के बारे में खुलकर नहीं बोला है। नरेंद्र मोदी के साथ पतंग उड़ाने वाले सलमान ख़ान ने भी यही कहा था, कि जो उम्मीदवार सबसे अच्छा हो उसे ही वोट दें। वहीं, आमिर ख़ान ने ख़्याली तौर पर आम आदमी पार्टी को समर्थन किया है, लेकिन खुलकर वो भी सामने नहीं आए हैं। अभिनेता विवेक ओबेरॉय ज़रूर नरेंद्र मोदी के समर्थन में खुलकर बोल चुके हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सलमान ख़ान।
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सलमान ख़ान।

 

चुनावी रंगमंच पर फ़िल्म पर्सनैलिटीज: 

गुल पनाग चंडीगढ़ से आप के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं, वहीं जावेद जाफ़री लखनऊ से पार्टी के टिकट पर पहली बार चुनाव मैदान में खड़े हैं। हेमा मालिनी भाजपा के टिकट पर मथुरा से चुनावी मैदान में उतरी हैं, तो किरण खेर चंडीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी हैं। शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि परेश रावल अहमदाबाद से चुनावी मैदान में हैं। जया प्रदा राष्ट्रीय लोकदल के टिकट पर बिजनौर से चुनाव लड़ रही हैं, तो राखी सावंत अपनी पार्टी राष्ट्रीय आम पार्टी बनाकर मुंबई से चुनावी जंग में कूदी हैं। वहीं, नगमा मेरठ से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। इनके अलावा राज बब्बर कांग्रेस से और विनोद खन्ना भाजपा से चुनावी मैदान में हैं।

bollywoodpolitics

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *