सेट पर हादसे : एक्शन की क़ीमत चुकाते सितारे

मुंबई : बॉलीवुड फ़िल्मों में जितना एक्शन इस वक़्त किया जा रहा है, हिंदी सिनेमा में उतना पहले शायद ही कभी दिखाई दिया हो। उस पर अधिकतर स्टंट्स एक्टर्स ख़ुद कर रहे हैं। बस उन्हीं एक्शन सींस में बॉडी डबल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो बहुत ज़्यादा रिस्की हों, मगर फिर भी एक्टर्स इंजरीज़ से बच नहीं पाते, और शूटिंग के दौरान हादसे के शिकार हो रहे हैं।

arshad-warsi

हाल ही में जख़्मी हुए हैं अरशद वारसी, जो अपनी अगली फ़िल्म ‘द लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा’ की शूटिंग कर रहे हैं। एक सीन में एक्शन करते हुए अरशद का सिर मेटल की ट्रॉली से टकरा गया, जिससे उनके सिर में गहरी चोट आई। अरशद को फौरन अस्पताल ले जाया गया, और उन्हें अंडर ऑब्जर्बेशन रखा गया।

Despite-being-injured-SRK-attends-a-roya010214122633715_480x600

कुछ दिन पहले शाह रूख़ ख़ान भी जख़्मी हो गए, जब वो मुंबई के एक होटल में ‘हैपी न्यू ईयर’ की शूटिंग कर रहे थे। शाह रूख़ पर होटल का दरवाज़ा गिर गया। उन्हें नानावटी अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां कुछ टाइम बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।

अस्पताल से लौटकर शाह रूख़ ने शूटिंग रिज़्यूम कर दी। ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ की शूटिंग के दौरान भी शाह रूख़ के लेफ्ट शोल्डर में इंजरी हो चुकी है।

hrithik6

पिछले साल ‘बैंग-बैंग’ की शूटिंग के दौरान ऋतिक रोशन ने 30 फुट की ऊंचाई से पानी में छलांग लगाई। सीन तो ठीक हो गया, लेकिन ऋतिक के ब्रेन में इंजरी हो गई, जिसके लिए उन्हें ब्रेन सर्जरी करवानी पड़ी। ऋतिक की इंजरी के चलते ‘बैंग-बैंग’ का शूटिंग शेड्यूल काफी डिले हो गया, और अब फ़िल्म की शूटिंग शिमला में जारी है। पहले ये शेड्यूल कश्मीर में होना था।

_p8a8274_1385380714_540x540

‘धूम 3’ की डांसिंग सिक्वेंस में कटरीना कैफ़ को स्टंट करते हुए देखा गया है। इन सींस की शूटिंग के दौरान कटरीना के पैर में चोट आई थी। अमीषा पटेल भी अपनी होम प्रोडक्शन फ़िल्म ‘देसी मैजिक’ की शूटिंग के दौरान जख़्मी हो चुकी हैं। अमीषा के घुटने में चोट आई थी।

main1364792966

रणवीर सिंह भी शूटिंग के दौरान घायल होने वाले एक्टर्स में शामिल हैं। पहले ‘लुटेरा’ और फिर ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ की शूटिंग के दौरान रणवीर जख़्मी हो चुके हैं।

akshaykumar-157

अक्षय कुमार को एक्शन और स्टंट करने में माहिर समझा जाता है, लेकिन ‘थुपक्की’ के रीमेक ‘हॉलीडे’ की शूटिंग करते हुए अक्षय के पैर में चोट लग चुकी है। शायद यही विडम्बना है इन एक्टर्स की, पब्लिक को एंटरटेन करने के लिए इन्हें ख़ुद दर्द सहना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *