‘शमिताभ’ में धनुष की आवाज़ बने अमिताभ

मुंबई: कहते हैं, कि नाम में क्या रखा है। लेकिन जब नाम हो अमिताभ बच्चन तो ये कहावत ग़़लत हो जाती है। डायरेक्टर आर बल्कि अमिताभ बच्चन के साथ जिस फ़िल्म की शूटिंग कर रहे हैं, उसका टाइटल है ‘शमिताभ’। ये टाइटल सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी। आख़िर इसका मतलब क्या है?

अमिताभ के साथ धनुष।

बल्कि ने अपनी फ़िल्म का नाम ‘शमिताभ’ इसलिए रखा है, क्योंकि इसमें लीड रोल अमिताभ के साथ धनुष निभा रहे हैं। इन दोनों एक्टर्स के नामों के अक्षरों को मिलाकर बल्कि ने फ़िल्म को नाम दिया है ‘शमिताभ’ (Dhanu’Sh+Amitabh’)।

दरअसल, शमिताभ  धनुष के करेक्टर का नाम है, जो जूनियर आर्टिस्ट है और बोल-सुन नहीं सकता। फ़िल्म में अमिताभ बच्चन का करेक्टर शमिताभ की आवाज़ बनता है। इस तरह फ़िल्म के टाइटल की तरह ये दोनों करेक्टर्स एक-दूसरे के पूरक बनते हैं।

अक्षरा को निर्देश देते आर बल्कि।
अक्षरा को निर्देश देते आर बल्कि।

‘शमिताभ’ से कमल हासन की छोटी बेटी अक्षरा हिंदी सिनेमा में डेब्यू कर रही हैं। फ़िल्म की शूटिंग तक़रीबन आधी हो चुकी है। अमिताभ बच्चन के साथ बल्कि ‘चीनी कम’ और ‘पा’ जैसी बेहतरीन फ़िल्में बना चुके हैं। वहीं धनुष की ये दूसरी हिंदी फ़िल्म है। उन्होंने आनंद एल राय की फ़िल्म ‘रांझणां’ से डेब्यू किया था।

balki9-feb25
शमिताभ के सेट पर धनुष और आर बल्कि।

वैसे फ़िल्म के टाइटल की ऐसी ही कहानी अजय देवगन की फ़िल्म ‘एक्शन जैक्शन’ से भी जुड़ी है। डायरेक्टर प्रभु देवा के मुताबिक़ ‘एक्शन जैक्सन’ की शॉर्ट फॉर्म है एजे (AJ), जो अजय (AJay) के नाम के दो शुरूआती अक्षर हैं। लगता है, बॉलीवुड में फ़िल्म टाइटल्स को लेकर नया ट्रेंड शुरू हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.