फिर तो लव जिहाद के ‘बॉम्ब’ पर बैठा है बॉलीवुड!

मुंबई: प्यार और शादी यूं तो निहायत ही निजी मामला है। कौन किससे प्यार या शादी करना चाहता है, उन दो लोगों का फ़ैसला होता है, जो एक-दूसरे को पसंद करते हैं। लेकिन जब इस मामले में भी राजनीति आ जाती है, तो लव जिहाद जैसे शब्द उछाले जाते हैं।

मुस्लिम लड़के और हिंदू लड़कियों के बीच शादी को लव जिहाद का नाम दिया गया है। कुछ ख़ास लोग लव जिहाद को हिंदू संस्क़ति के लिए ख़तरा मान रहे हैं। अगर लव जिहाद वाकई ‘ख़तरा’ है, तो फिर बॉलीवुड की तो ख़ैर नहीं। क्योंकि ये तो लव जिहाद के ‘बॉम्ब’ पर बैठा है।

इसकी सबसे बड़ी मिसाल हैं शाह रूख़ ख़ान और गौरी ख़ान। जिनकी शादी को दो दशक बीत चुके हैं। शाह रूख ने गौरी से उस वक़्त शादी की थी, जब वो कुछ नहीं थे, और ये शादी हिंदू रीति-रिवाज़ से हुई थी।

srk marriage

आमिर ख़ान ने दो शादियां की हैं, और उनकी दोनों पत्नियां दूसरे धर्मों से हैं। पहली पत्नी रीना दत्त और दूसरी किरण राव हिंदू धर्मों से ताल्लुक रखती हैं। वहीं, सैफ़ अली ख़ान ने दो शादियां कीं। उनकी पहली पत्नी अमृता सिंह सिख फैमिली से हैं, जबकि दूसरी बीवी करीना कपूर पंजाबी हिंदू फैमिली से हैं।

सलमान ख़ान खुद बैचलर हैं, लेकिन उनके दोनों भाई अरबाज़ ख़ान और सोहेल ख़ान ने दूसरे धर्मों की लड़कियों से शादी की। अरबाज़ की पत्नी मलायका अरोरा जहां पंजाबी- कैथोलिक फैमिली से हैं, वहीं सोहेल की बाइफ सीमा सचदेव पंजाबी हैं।

arbaaz malaika sohail seema

सलमान के पिता सलीम ख़ान ने दो शादियां कीं। उनकी पहली पत्नी सुशीला चरक हिंदू हैं, जबकि दूसरी पत्नी हेलेन क्रिश्चियन हैं।

धर्मेंद्र का ‘लव जिहाद’ तो बॉलीवुड में काफी मशहूर है। जब उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर ने तलाक़ देने से मना कर दिया, तो धर्मेंद्र ने दिलाबर ख़ान बनकर हेमा मालिनी से शादी की।

dharam hema

फरहान अख़्तर ने हेयर स्टाइलिस्ट अधूना भबानी से शादी की है, जो हिंदू बंगाली फैमिली से हैं। फरहान की मां हनी ईरानी जावेद अख़्तर की पहली पत्नी हैं। हनी ज़ॉरोस्ट्रियन फैमिली से हैं।

इनके अलावा और भी कई एक्टर्स और फ़िल्ममेकर्स हैं, जिन्होंने मुस्लिम होते हुए हिंदू एक्ट्रेस से शादी की है। शायद बॉलीवुड में लव जिहाद का एक ही मतलब होता है प्यार दो, और प्यार लो। यही इनका मक़सद है, और यही मजहब।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.