फ़िल्म टाइटल्स पर बॉलीवुड में छिड़ी ‘महाभारत’

मुंबई : किसी भी फ़िल्म की शुरूआत उसके टाइटल से होती है। दर्शकों के बीच फ़िल्म की पहचान टाइटल ही बनाते हैं। शायद इसीलिए फ़िल्ममेकर्स अपनी फ़िल्म के टाइटल के लिए काफी कांशस हो रहे हैं। इस कांशसनेस से टाइटल्स को लेकर कंट्रोवर्सी भी बढ़ रही हैं। एक ही टाइटल पर दावेदारी को लेकर फ़िल्ममेकर्स एक दूसरे से उलझ रहे हैं, वहीं टाइटल की इस जंग में अब कंज़्यूमर कंपनीज़ और हॉलीवुड प्रोडक्शन कंपनीज़ भी शामिल हो गई हैं।

वाशु भगनानी और कोल्ड ड्रिंक कंपनी

ताज़ा मिसाल है प्रोड्यूसर वाशु भगनानी की फ़िल्म ‘यंगिस्तान’, जिसके टाइटल को लेकर कॉपी राइट इंफ्रिंजमेंट का दावा किया है एक कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली कंपनी ने।

B_Id_444456_Jackky_Bhagnani

कंपनी का दावा है, कि ‘यंगिस्तान’ टाइटल उसके एक केंपेन से लिफ्टड है। यूथ से जुड़े इस केंपेन के कमर्शियल्स में शाह रूख ख़ान, रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा जैसे सितारे नज़र आ चुके हैं। वाशु की फ़िल्म ‘यंगिस्तान’ भी यूथ से जुड़ी फ़िल्म है, जिसमें उनके बेटे जैकी भगनानी और नेहा शर्मा लीड रोल्स प्ले कर रहे हैं।

जॉन अब्राहम और दुपहिया वाहन कंपनी

कुछ ऐसा ही मामला सामने आया, जब एक दुपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी ने जॉन अब्राहम की होम प्रोडक्शन फ़िल्म ‘हमारा बजाज’ को लेकर कॉपी राइट इंफ्रिंजमेंट का दावा किया।

images

आयुष्मान खुराना स्टारर जॉन की ये फ़िल्म अभी अंडर कंस्ट्रक्शन है, जिसे डायरेक्ट कर रहे हैं शूजीत सरकार। हालांकि जॉन ने ‘हमारा बजाज’ को वर्किंग टाइटल बताकर इस मामले को ठंडा कर दिया है। जॉन का इस पर कहना है- “ये हमेशा से वर्किंग टाइटल था। मुझे नहीं पता लोग क्यों उत्तेजित हो जाते हैं, जबकि हमने इस टाइटल को कभी रजिस्टर्ड नहीं करवाया। इसको लेकर दायर की जा रहीं याचिकाओं से मैं थक गया हूं।”

एक तरफ टाइटल्स को लेकर कंज़्यूमर कंपनीज़ सतर्क हो गई हैं, तो दूसरी तरफ हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के अंदर भी इस मुद्दे पर हालात और रिश्ते तल्ख़ हो रहे हैं।

पूजा भट्ट और विपुल शाह

Vipul-Shahpooja-bhatt-2एक्टर से डायरेक्टर बनीं पूजा भट्ट आजकल गुस्से में हैं, क्योंकि फ़िल्ममेकर विपुल अमृतलाल शाह ने उनकी फ़िल्म का टाइटल ‘हॉलीडे’ छीन लिया है। 2006 में पूजा ने इसी टाइटल से एक फ़िल्म डायरेक्ट की थी, जिसमें डिनो मोरिया और नौहीद साइरसी ने लीड रोल्स निभाए थे। पूजा का दावा है, कि वो इस फ़िल्म के सेटेलाइट राइट्स बेचना चाहती हैं। विपुल शाह ने इस टाइटल के लिए पूजा भट्ट से संपर्क किया था, लेकिन पूजा ने इंकार कर दिया। इसके बाद विपुल ने फ़िल्म एंड टेलीविज़न प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया  को ‘हॉलीडे’ और ‘हॉलीडे- ए सोल्जर इज़ नेवर ऑफ़ ड्यूटी’ टाइटल्स को उनके नाम में रजिस्टर करने के लिए एप्रोच किया, लेकिन गिल्ड ने ऐसा करने से इंकार कर दिया, क्योंकि ‘हॉलीडे’ पूजा के पार्टनर श्रेयस क्रिएशंस के नाम में 2016 तक रजिस्टर्ड है। इसके बाद विपुल ने इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन  में ‘हॉलीडे’ टाइटल रजिस्टर करवा दिया। विपुल के इस क़दम को पूजा अनैतिक मान रही हैं। उधर, विपुल का कहना है, कि अगर पूजा को कोई दिक्कत है, तो वो उनसे मिलकर बात कर सकती हैं।

वैसे टाइटल छीनने का आरोप विपुल पर पहले भी लग चुका है।

विपुल शाह और शैलेंद्र सिंह

2007 में रिलीज़ हुई थी उनकी फ़िल्म ‘सिंह इज़ किंग’, जिसमें लीड रोल अक्षय कुमार और कटरीना कैफ़ ने निभाए थे। विपुल को ये टाइटल पर्सेप्ट लिमिटेड के शैलेंद्र सिंह से मिला था।

Singh-is-Kinng

शैलेंद्र इस टाइटल के साथ एक फ़िल्म बनाने वाले थे। उस वक़्त अक्षय कुमार शैलेंद्र सिंह की फ़िल्म ‘8X10 तस्वीर’ में काम कर रहे थे, लिहाज़ा अक्षय के कंविंस करने पर शैलेंद्र ने टाइटल विपुल को दे दिया। फ़िल्म रिलीज़ होने के बाद शैलेंद्र ने टाइटल वापस मांगा, क्योंकि वो अपना प्रोजेक्ट शुरू करना चाहते थे, लेकिन विपुल ने मना कर दिया। विपुल का कहना था, कि वो ‘सिंह इज़ किंग’ का सिक्वल बना रहे हैं, लिहाज़ा टाइटल वापस देना संभव नहीं है।

पूजा भट्ट और यूटीवी

अक्षय कुमार की एक और फ़िल्म के टाइटल को लेकर महाभारत हो चुकी है। अनीस बज़्मी डायरेक्टिड 2011 की फ़िल्म ‘थैंक यू’ को यूटीवी मोशन पिक्चर्स ने प्रोड्यूस किया था। इस टाइटल को लेकर पूजा भट्ट ने दावा किया था, कि ‘थैंक यू’ उनके नाम से रजिस्टर्ड है, और इसको लेकर पूजा ने एसोसिएशंस को कई ई-मेल किए थे। हालांकि पूजा को कोई फायदा नहीं हुआ।

महेश भट्ट और रमेश तौरानी

Mahesh-BhattRamesh-Taurani‘राज़’ सीरीज़ भट्ट कैंप की क़ामयाब हॉरर फ्रेंचाइज़ी है। इसके तीन पार्ट्स रिलीज़ हो चुके हैं, और तीनों ही हिट रहे हैं। अब भट्ट कैंप ‘राज़ 4’ की तैयारी कर रहा है, लेकिन इस बार फ़िल्म के टाइटल को प्रोड्यसूर रमेश तौरानी की नज़र लग गई है। रमेश ने दावा किया है, कि ‘राज़’ टाइटल के मालिक वो भी हैं, लिहाज़ा फ़िल्म में उन्हें भी शामिल किया जाना चाहिए। तौरानी ने कहा, कि ‘राज़ 4’ टाइटल से वो जल्द एक फ़िल्म का ऐलान करने वाले हैं। उधर भट्ट कैंप ‘राज़ 4’ को बनाने का ऐलान पहले ही कर चुका है, जिसे विक्रम भट्ट डायरेक्ट करेंगे।

अजय देवगन और वार्नर ब्रदर्स

अजय देवगन की फ़िल्म ‘एक्शन जैक्शन’ भी इस वक़्त टाइटल टसल में फंसी हुई है। फ़िल्म के टाइटल को लेकर दावा किया है हॉलीवुड प्रोडक्शन कंपनी वार्नर ब्रदर्स ने। कंपनी का दावा है, कि इसी टाइटल से उन्होंने 1988 में एक फ़िल्म प्रोड्यूस की है।

1635216521652

‘एक्शन जैक्सन’ को प्रभु दावा डायरेक्ट कर रहे हैं। वैसे प्रभु देवा की लास्ट रिलीज़ ‘र… राजकुमार’ को लेकर भी कंट्रोवर्सी हो चुकी है। फ़िल्म का टाइटल पहले रैंबो राजकुमार था, लेकिन सिलवेस्टर स्टेलोन स्टारर हॉलीवुड फ़िल्म ‘रैंबो’ बनाने वाली कंपनी के विरोध के बाद प्रभु ने फ़िल्म का टाइटल ‘र… राजकुमार’ कर दिया, जिसे फ़िल्म में रोमियो राजकुमार कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.