पंडित रविशंकर की ज़िंदगी से प्रेरित थी अभिमान

imagesमुंबई, एससी संवाददाता : अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के बेहतरीन अभिनय के लिए मशहूर फ़िल्म अभिमान सितार मेस्ट्रो पंडित रविशंकर की निजी ज़िंदगी से प्रेरित थी । इस फ़िल्म में निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी ने पंडितजी और उनकी पहली पत्नी अन्नपूर्णा देवी के बीच के रिश्तों को कहानी का आधार बनाया था ।

अपनी निजी जि़ंदगी को छिपाकर और सहजकर रखने वाली अन्नपूर्णा देवी ने एक मैग़ज़ीन को दिए गए इंटरव्यू में ख़ुद इसका खुलासा किया था । ये इंटरव्यू उन्होंने पंडितजी के निधन से कुछ महीने पहले दिया था । और अपनी ज़िंदगी के कई चैप्टर्स को इस इंटरव्यू के ज़रिए खोला ।

अन्नपूर्णा पंडित रविशंकर के गुरू उस्ताद अलाउद्दीन ख़ान की बेटी थीं, और तीस के दशक में पंडित जी के साथ अपने पिता से सितार की तालीम ले रही थीं ।

उस वक़्त मुस्लिम घरानों में बेटियों को संगीत आदि के लिए बढ़ावा नहीं दिया जाता था, लिहाज़ा अलाउद्दीन ख़ान ने अन्नपूर्णा देवी की शादी पंडित रविशंकर से करवाने का फ़ैसला किया, ताकि उनके हुनर पर पाबंदियां ना लगें ।

20050613दोनों की शादी हिंदू रीति-रिवाज़ से हुई । शादी के बाद अन्नपूर्णा के हुनर को पंडितजी से ज़्यादा शोहरत मिलने लगी । जब अन्नपूर्णा को ये अहसास हुआ, कि पंडितजी उनकी शोहरत से ज़्यादा ख़ुश नहीं हैं, तो उन्होंने कभी पब्लिक में परफॉर्म ना करने की शपथ ले ली । हालांकि इसके बाद भी दोनों की शादी बच नहीं सकी ।

ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फ़िल्म के लिए उसी प्लॉट को चुना, और अन्नपूर्णा देवी को भरोसे में लेने के बाद अभिमान बनाई । हालांकि सिनेमागत मजबूरियों के चलते उन्होंने फ़िल्म का क्लाइमेक्स हैपी एंडिंग कर दिया था । ये फ़िल्म अमिताभ और जया की यादगार फ़िल्मों में शामिल है । अमिताभ और जया दोनों ने फ़िल्म में सिंगर्स के क़िरदार निभाए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.