‘नो प्रिग्नेंसी क्लॉज’ के सपोर्ट में शिल्पा

मुंबई: प्रोड्यूसर बनने के बाद शिल्पा शेट्टी का नज़रिया भी प्रोड्यूसर्स की तरह हो गया है। अजकल अपनी पहली होम प्रोडक्शन फ़िल्म ‘ढिश्कियाऊं’ के प्रोमोशंस में बिज़ी शिल्पा शेट्टी खुलकर प्रिग्नेंसी क्लॉज के सपोर्ट में आ गई हैं।

Disneys-FROZEN-_-First-Look-Trailer

एक वूमेन प्रोड्यूसर के नाते शिल्पा से जब इस बारे में पूछा गया, तो उन्होेंने साफ़गोई दिखाते हुए कहा- “अगर मैं किसी ऐसी हीरोइन को अपनी फ़िल्म में कास्ट करती हूं, तो शादी-शुदा है, तो मैं उससे डेढ़ साल के लिए कांट्रेक्ट साइन करवाउंगी। ये एक इंडस्ट्री है, और आप यहां जॉब कर रहे हो। इसमें ग़लत कुछ भी नहीं है। एक सामान्य फ़िल्म को पूरा होने में क़रीब एक साल का वक़्त लगता है, लिहाज़ा इतने वक़्त के लिए नो प्रिग्नेंसी क्लॉज साइन करने स्वीकार्य है, लेकिन अगर फ़िल्म बनने में चार साल लग रहे हों, तो ये सही नहीं है। एक्टर्स को समझना चाहिए, कि फ़िल्म बनाने में पैसा लगता है, और उन्हें ज़िम्मेदार होना चाहिए।”

क्या है प्रिग्नेंसी क्लॉज: जब कोई शादी-शुदा एक्ट्रेस फ़िल्म का कांट्रेक्ट साइन करती है, तो उसमें एक क्लॉज भी होता है, जिसके मुताबिक़ एक्ट्रेस कुछ निर्धारित समय (ज़्यादातर फ़िल्म की शूटिंग शुरू होने से रिलीज़ तक)  तक प्रिग्नेंट नहीं होगी। ताकि फ़िल्म का निर्माण बाधित ना हो।

B_Id_356695_aishwarya_rai_baby

कैसे हुई शुरूआत: नो प्रिग्नेंसी क्लॉज का इतिहास बॉलीवुड में ज़्यादा पुराना नहीं है। प्रोड्यूसर्स को इसकी ज़रूरत तब लगी, जब ऐश्वर्या राय बच्चन ने प्रिग्नेंसी के चलते मधुर भंडारकर की फ़िल्म ‘हीरोइन’ बीच में छोड़ दी, और तब मधुर को फ़िल्म बनाने के लिए करीना कपूर को साइन करना पड़ा। इस घटना के बाद प्रोड्यूसर्स नो प्रिग्नेंसी क्लॉज को गंभीरता से लेने लगे।

vidya-balan-wedding2

नो प्रिग्नेंसी क्लॉज का असर: इस क्लॉज का असर बॉलीवुड में दिखने लगा है। हाल ही में विद्या बालन ने सुजॉय घोष की थ्रिलर फ़िल्म से हाथ खींच लिए, क्योंकि सुजॉय चाहते थे, कि विद्या नो प्रिग्नेंसी क्लॉज को साइन करें। सुजॉय ने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि 2012 में प्रो़ड्यूसर सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी कर चुकीं विद्या के प्रिग्नेंट होने की ख़बरें आती रहती हैं। हालांकि, विद्या इस क्लॉज के लिए तैयार नहीं हुईं, और सुजॉय ने उनकी जगह कंगना राणावत को फ़िल्म में साइन कर लिया

VBK-KAREENA__SAIF_1239267f

इससे पहले करीना कपूर के ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ को छोड़ने की यही वजह बताई जाती है। सूत्रों के मुताबिक़ संजय लीला भंसाली ने करीना के सामने नो प्रिग्नेंसी क्लॉज को साइन करने की शर्त रखी। तब कर मिसेज सैफ़ अली ख़ान बन चुकीं बेबो इसके लिए राज़ी नहीं हुुईं, और फ़िल्म दीपिका पादुकोणे के पास चली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.