ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री ‘लायर्स डायस’

मुंबई: भारत की तरफ से ऑस्कर अवॉर्ड के लिए कौन सी फिल्म भेजी जानी है इस बात का फैसला हो गया है। हिन्दी फिल्म ‘लायर्स डायस’ को अकेडमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है।

यह फिल्म एक आदिवासी महिला की अपने लापता पति की तलाश से जुड़ी मार्मिक कहानी को बयां करती है। ‘लॉयर्स डायस’ की कहानी भारत तिब्बत सीमा के पास के एक गांव में बेस्ड है। गीतू मोहनदास निर्देशित फिल्म में गीतांजलि थापा और नवाजुद्दीन सिद्दिकी ने मुख्य चरित्र निभाए हैं।

geetanjali thapa 2

गीतांजलि को इस फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है। गीतांजलि डायरेक्टर डेनिस टेनॉविक की फ़िल्म टाइगर्स में फीमेल लीड रोल निभा रही हैं। इस फ़िल्म में इमरान हाशमी उनके हीरो हैं।

‘लायर्स डायस’ के लिए मुक़ाबला काफी कड़ा था। ‘लायर्स डायस’ को 29 फिल्‍मों को पीछे छोड़ना पड़ा। इस फिल्म को बंगाली फिल्म ‘जातीश्वर’, मराठी फ़िल्म फैंड्री और येलो और हिंदी फ़िल्म शाहिद  तगड़ा कम्पटीशन मिला। फिल्म फेडेरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) को इस बार रिकॉर्ड 30 आवेदन प्राप्त हुए। एफएफआई हर साल भारत से ऑस्कर के लिए भारतीय प्रविष्टि को मनोनीत करती है।

geetanjali thapa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *