A ग्रेड बॉलीवुड फ़िल्मों की B-ग्रेड नकल!

मुंबई: आमिर ख़ान की फ़िल्म ‘पीके’ आपने देखी, लेकिन क्या ‘ओके’ देखी? ‘बीए पास’ के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन क्या ‘बीए फेल’ के बारे में जानते है? हिंदी सिनेमा की मुख्यधारा के समानांतर एक और इंडस्ट्री चल रही है, जहां बी-ग्रेड फ़िल्में बनाई जाती हैं। इन फ़िल्मों का दर्शक वर्ग भी अलग होता है, और ज़्यादातर सिंगल स्क्रीन थिएटर्स में रिलीज़ की जाती हैं, इन फ़िल्मों में मुख्यधारा की फ़िल्मों की छाप दिखाई देती है। कम से कम पोस्टर्स को देखकर तो ऐसा ही लगता है।
BA Pass BA Fail
शिल्पा शुक्ला की ‘बीए पास’ तो आपको याद होगी, जिसे अजय बहल ने डायरेक्ट किया था। इसी की तर्ज़ पर आई ‘बीए फेल’, जो बी-ग्रेड फ़िल्म है। दिलचस्प बात ये है, कि दोनों फ़िल्मों को ए सर्टिफिकेट दिया गया है, पर दोनों के स्तर में ज़मीन-आसमान का फ़र्क है।
Her Story Hate Story
विवेक अग्निहोत्री डायरेक्टिड ‘हेट स्टोरी’ में लीड रोल गुलशन देवैया और पाउली डैम ने निभाए। इसका बी-ग्रेड वर्ज़न ‘हर स्टोरी’ हाल ही में रिलीज़ हुआ है। ग़ौर करने वाली बात ये है, कि ‘हर स्टोरी’ में लीड रोल राहुल रॉय ने निभाया है, जो कभी ‘आशिक़ी’ जैसी सुपरहिट फ़िल्म के बाद रातों-रात स्टार बन गए थे।
Heroineheroine 1
करीना कपूर की ‘हीरोइन’ को डायरेक्ट किया था मधुर भंडारकर ने, और अब इसके टाइटल और पोस्टर को कॉपी किया गया है ‘मोहिनी द हीरोइन’ में।
ok ok
आमिर ख़ान की सुपर हिट फ़िल्म ‘पीके’ का पहला पोस्टर आने के कुछ दिन बाद ही एक फ़िल्ममेकर ने ‘ओके’ का पोस्टर रिलीज़ कर दिया। ज़ाहिरी तौर पर ‘ओके’ का पोस्टर ‘पीके’ की घटिया नकल था। हालांकि ये फ़िल्म अभी तक थिएटर्स में नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.