एक भी हिट नहीं, नवंबर में ठंड़ा रहा बॉक्स ऑफ़िस

मुंबई: हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए नवंबर का महीना बेहद निराशाजनक रहा है। इस महीने एक दर्जन से ज़्यादा छोटी-बड़ी फ़िल्में रिलीज़ हुईं, लेकिन उनमें से एक भी फ़िल्म हिट नहीं हो सकी। ग़ौर करने वाली बात ये है, कि बड़े बैनर्स की बड़ी स्टार कास्ट वाली फ़िल्में भी बॉक्स ऑफ़िस के इम्तेहान में फेल रहीं।

ungli-first-look-poster759

नवंबर का आख़िरी शुक्रवार (28 नवंबर) को तीन फ़िल्में थिएटर्स में पहुंचीं- ‘उंगली’, ‘ज़िद’ और ‘ज़ेड प्लस’। ‘उंगली’ धर्मा प्रोडक्शंस की फ़िल्म है, जिसे रेंजिल डिसिल्वा ने डायरेक्ट किया। सोशल एक्टिविज़्म पर आधारित इस फ़िल्म में इमरान हाशमी, कंगना राणावत और रणदीप हुड्डा जैसे मशहूर कलाकार मुख्य भूमिकाओं में हैं, जबकि संजय दत्त ने फ़िल्म में पुलिस अफ़सर का रोल निभाया। इस स्टार कास्ट के बावजूद ‘उंगली’ ने रिलीज़ के दिन महज़ 3.6 करोड़ इकट्ठा किए। शनिवार को फ़िल्म के कलेक्शंस में मामूली बढ़त हुई, और 4 करोड़ जमा किए। रविवार को भी बढ़त जारी रही, और उंगली 4.60 करोड़ का बिजनेस करने में क़ामयाब रही। फ़िल्म का ओपनिंग वीकेंड लगभग 12 करोड़ का रहा, जो फ़िल्म की स्टार कास्ट को देखते हुए बेहद कम है।

Zid 2

‘उंगली’ के साथ रिलीज़ हुईं ‘ज़िद’ और ‘ज़ेड प्लस’ बेहद छोटी फ़िल्में हैं। ‘ज़िद’ को प्रोड्यूस किया है अनुभव सिन्हा ने, जबकि विवेक अग्निहोत्री इसके डायरेक्टर हैं। फ़िल्म की लीड स्टार कास्ट में न्यूकमर करणवीर शर्मा, मनारा (प्रियंका चोपड़ा की कज़िन) और श्रद्धा दास शामिल हैं। अपने इरोटिक कंटेंट की वजह से ‘ज़िद’ को ओपनिंग वीकेंड में क़रीब 8.60 करोड़ की कमाई हो गई। फ़िल्म का बजट 15 करोड़ है। वहीं, डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी डायरेक्टिड ‘ज़ेड प्लस’ ओपनिंग वीकेंड में सिर्फ़ 40 लाख ही जमा कर सकी। इस फ़िल्म में आदिल हुसैन, मुकेश तिवारी और मोना सिंह ने लीड रोल्स निभाए।

Saif Ali Khan Happy Ending

21 नवंबर को रिलीज़ हुई थी सैफ़ अली ख़ान की होम प्रोडक्शन फ़िल्म ‘हैपी एंडिंग’। डायरेक्टर जोड़ी राज निदीमोरू और कृष्णा डीके डायरेक्टिड इस फ़िल्म में सैफ़ और इलियाना डिक्रूज़ की जोड़ी पहली बार पर्दे पर उतरी। साथ दिया गोविंदा ने, लेकिन तमाम हाइप और प्रोमोशंस के बाद ‘हैपी एंडिंग’ को महज़ 4 करोड़ की ओपनिंग मिली। फ़िल्म ने ओपनिंग वीकेंड में 14.50 करोड़ का बिजनेस किया, जबकि लाइफ़ टाइम कलेक्शन क़रीब 21 करोड़ है।

kill dil

14 नवंबर को यशराज बैनर की फ़िल्म ‘किल दिल’ रिलीज़ हुई। इस फ़िल्म के ज़रिए डायरेक्टर शाद अली काफी टाइम बाद डायरेक्शन में लौटे, लेकिन रणवीर सिंह, अली ज़फ़र, परिणीति चोपड़ा और गोविंदा स्टारर इस फ़िल्म पर भी दर्शकों की नज़रें इनायत नहीं हुईं, और फ़िल्म को 6.85 करोड़ की ही ओपनिंग मिल सका। ओपनिंग वीकेंड में ‘किल दिल’ ने 20 करोड़ जमा कर लिए, लेकिन फ़िल्म का लाइफ़ टाइम कलेक्शन तक़रीबन 31 करोड़ रहा।

the shaukeens 1

सात नवंबर को ‘द शौकींस’ थिएटर्स में आई। अस्सी के दशक में आई मिथुन चक्रवर्ती और रति अग्निहोत्री स्टारर ‘शौकीन’ की इस रीमेक में अनुपम खेर, अन्नू कपूर और पीयूष मिश्रा ने अशोक कुमार, एके हंगल और उत्पल दत्त वाले करेक्टर्स निभाए, जबकि अक्षय कुमार ने फ़िल्म में स्पेशल एपीयरेंस दिया। फ़िल्म की लीडिंग लेडी रहीं लीज़ हेडन। ‘द शौकींस’ को 5 करोड़ की ओपनिंग मिली। ओपनिगं वीकेंड में फ़िल्म ने 18 करोड़ जमा किए, जबकि लाइफ़ टाइम कलेक्शंस 32 करोड़ के आस-पास रहे। ज़ाहिर है, कि नवंबर बॉलीवुड के लिए बेहद ख़राब रहा है। बॉक्स ऑफ़िस की मंदी ‘एक्शन जैक्सन’ और ‘पीके’ से दूर हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.