‘एंटरटेनमेंट’ और ‘सिंघम रिटर्न्स’ में किए बदलाव

मुंबई: 8 अगस्त को रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की फिल्म ‘एंटरटेनमेंट’ में जॉनी लीवर के किरदार का नाम रातों-रात बदलना पड़ा, क्योंकि सेंसर बोर्ड ने फिल्म में उनके किरदार के नाम पर ऐतराज़ जताया था।

‘एंटरटेनमेंट’ में जॉनी के करेक्टर का नाम अब्दुल्ला था। इस नाम के साथ कुछ जोक्स भी फिल्म में डाले गए थे। इस्लाम धर्म में अब्दुल्ला पवित्र नाम माना जाता है, लिहाज़ा सेंसर बोर्ड ने इसे हटाने का आदेश दिया, ताकि मुस्लिम कम्युनिटी के लोगों की भावनाएं आहत ना हों।

johnny267

जॉनी के किरदार का नाम अब्दुल्ला की जगह हबीबुल्ला कर दिया गया। एक और सीने में अक्षय को त्रिशूल फेंकते हुए दिखाया गया था। सेंसर बोर्ड ने इसे भी हटवा दिया गया, ताकि हिन्दुओं की भावनाओं को चोट ना पहुंचे। इन बदलावों के लिए डायरेक्टर फरहाद-साजिद को रातों रात काम करना पड़ा।

उधर, अजय देवगन ने भी अगले हफ्ते रिलीज़ हो रही ‘सिंघम रिटर्न्स’ में कुछ चेंजेज किये हैं। एक हिन्दू संगठन की मांग पर फिल्म से वो सीने हटा दिया जाएगा, जिसमें अजय साधु बने अमोल गुप्ते से कहते हैं, मैं यहाँ तेरा प्रवचन सुनने नहीं आया हूँ।

हिन्दू संगठन ने इस बात पर आपत्ति जताई थी, कि फिल्म में हिन्दू धर्म के लोगों को ख़राब तरीके से दिखाया गया है, वहीँ फिल्म के नायक बाजी राव सिंघम को नमाज़ पढ़ते और मस्जिद को सेल्यूट करते हुए दिखाया गया है। इस सीने को भी सेंसर बोर्ड की सलाह पर टोन डाउन किया गया है।

singham2poster11

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.